A
Hindi News टेक न्यूज़ Jio ने बिगाड़ा LG और Samsung का गेम! लॉन्च किया JioTV OS, अब आएगा टीवी देखने का असली मजा

Jio ने बिगाड़ा LG और Samsung का गेम! लॉन्च किया JioTV OS, अब आएगा टीवी देखने का असली मजा

Jio ने Samsung और LG जैसी स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम वाली कंपनियों की टेंशन बढ़ा दी है। Reliance AGM 2024 में कंपनी ने देश के पहले स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम JioTV OS की घोषणा की है, जो यूजर्स के टीवी देखने के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगा।

JioTV OS- India TV Hindi Image Source : FILE JioTV OS

Jio ने आज आयोजित हुए Reliance AGM 2024 में कई घोषणाएं की हैं। कंपनी ने सैमसंग, एलजी जैसी कंपनियों का गेम बिगाड़ने के लिए JioTV OS पेश किया है। अब टीवी पर हाई क्वालिटी कॉन्टेंट देखना पहले से सस्ता होने वाला है। रिलायंस इंडस्ट्रीज क चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के पहले स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ Jio TV+ सेट-टॉप बॉक्स की भी घोषणा की है। जियो के ये दोनों प्रोडक्ट्स बड़ी टेक कंपनियों के पर्सनलाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम और डिजिटल टीवी सर्विस को टक्कर देने वाले हैं।

JioTV OS में क्या है ऐसा?

  • जियो के स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम में JioCinems, JioStore, JioGames जैसे ऐप्स को आसानी से एक्सेस किए जा सकेंगे।
  • इस स्मार्ट टीवी OS में हैलो जियो वॉइस असिस्टेंट फीचर का एक्सेस रहेगा, जिसके जरिए यूजर्स रिमोट को वॉइस कमांड के जरिए ऑपरेट कर सकेंगे।
  • जियो के टीवी ओएस पर Amazon Prime Vide, Netflix, Disney+ Hotstar जैसे OTT ऐप्स को एक्सेस किया जा सकेगा।
  • यह स्मार्ट टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम डॉल्वी विजन, डॉल्वी एटमस के साथ-साथ 4K HDR फीचर से लैस होगा।
  • JioTV OS में इनबिल्ट JioTV+ का एक्सेस दिया जाएगा, जिसके जरिए यूजर्स 860 से ज्यादा लाइव टीवी को एक्सेस कर सकेंगे। ये सभी चैनल HD यानी हाई डिफिनिशन में एक्सेस किया जा सकेगा। यूजर्स को अलग से डिजिटल टीवी का कनेक्शन नहीं लेना पड़ेगा।

हुई बड़ी घोषणाएं

Reliance के 47वें AGM में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने AI इनेबल्ड क्लाउड सर्विस की भी घोषणाएं की हैं। Jio Cloud AI सर्विस की घोषणा करते समय कंपनी ने यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज देने का वादा किया है। यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और अन्य डिजिटल कॉन्टेंट को इस AI बेस्ड क्लाउड सर्विस में स्टोर कर सकेंगे। कंपनी ने यह भी वादा किया है कि ग्राहकों को कंपीटिशन के मुकाबले कम खर्च में AI सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें - TRAI लाने वाला है नया नियम, की ये गलती तो ब्लॉक होगा SIM