A
Hindi News टेक न्यूज़ iPhone यूजर्स हुए परेशान! iOS 18 अपडेट के बाद फोन में आई बड़ी दिक्कत

iPhone यूजर्स हुए परेशान! iOS 18 अपडेट के बाद फोन में आई बड़ी दिक्कत

iPhone यूजर्स इन दिनों एक और बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं। iOS 18 अपडेट के बाद यूजर्स के आईफोन की बैटरी बहुत तेजी से डिस्चार्ज हो रही है।

iPhone- India TV Hindi Image Source : FILE iPhone

iPhone यूजर्स को लेटेस्ट iOS 18 अपडेट के बाद कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एप्पल ने पिछले महीने 16 सितंबर को iOS 18 अपडेट सभी आईफोन यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। कई आईफोन यूजर्स ने बताया कि नए iOS 18 अपडेट के बाद से उनके आईफोन की बैटरी तेजी से ड्रेन हो रहे हैं। कुछ यूजर्स ने बताया कि महज 1 घंटे में आईफोन की बैटरी 20 से 30 प्रतिशत तक डिस्चार्ज हो रही है।

तेजी से बैटरी हो रही ड्रेन

तेजी से बैटरी डिस्चार्ज होने की वजह से आईफोन यूजर्स कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उन्हें दिन में कई बार अपने iPhone की बैटरी को चार्ज करना पड़ रहा है। आईफोन में एंड्रॉइड की तरह रैपिड फास्ट चार्जिंग फीचर नहीं मिलता है, जिसकी वजह से फोन की बैटरी को चार्ज करने में ज्यादा समय लगता है। वहीं, फोन की बैटरी दोगुना तेजी से डिस्चार्ज हो रही है।

हालांकि, एप्पल कने यूजर्स को इस समस्या के निदान पाने के लिए कुछ स्टेप्स बताए हैं, जिसकी मदद से फोन की बैटरी तेजी से खत्म नहीं होगी। iOS 18 के बीटा वर्जन में भी इस तरह की दिक्कत देखने को मिली थी। एप्पल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के स्टेबल वर्जन में भी यूजर्स को इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। एप्पल सपोर्ट ने यूजर्स को इस समस्या से निपटने के लिए कहा है कि फोन अपडेट होने के बाद भी कई प्रोसस बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, जिसकी वजह से बैटरी की हेल्थ पर प्रभाव पड़ रहा है।

फॉलो करें ये स्टेप्स

  1. बैटरी डिस्चार्ज होने की दिक्कत से निपटने के लिए यूजर्स को अपने iPhone की सेटिंग्स में जाकर ऑटो-ब्राइटनेस या ऑटो लॉक को इनेबल कर देना चाहिए। स्क्रीन की ब्राइटनेस कम होने की वजह से बैटरी के डिस्चार्ज होने की दर कम हो जाती है। 
  2. इसके अलावा ऐप की परमिशन चेक करें। कुछ ऐप्स बैकग्राउंड में लोकेशन का यूज करते रहते है, जो फोन की बैटरी की खपत करते रहते हैं। उन ऐप्स की परमिशन को रिव्यू करके बंद कर दें, ताकि बैटरी का यूज न हो।
  3. यूजर्स को इंटरनेट यूज करने के लिए मोबाइल डेटा की बजाय Wi-Fi का इस्तेमाल करना चाहिए। वाई-फाई में बैटरी की खपत कम होती है।
  4. फोन के बैटरी के इस्तेमाल को सही से चेक करने के लिए iPhone की सेटिंग्स में जाएं और बैटरी वाले ऑप्शन में जाकर एक्टिविटी और बैटरी यूसेज चार्ज चेक करें। बैटरी यूसेज को रिव्यू करें और गैरजरूरी ऐप्स को हमेशा के लिए शट डाउन कर दें।

यह भी पढ़ें - Oppo के फ्लैगशिप सीरीज की भारत में वापसी! धांसू फीचर वाला Find X8 जल्द होगा लॉन्च

Latest Tech News