A
Hindi News टेक न्यूज़ iPhone यूजर्स की मौज, iOS 17.6 के साथ आया इमरजेंसी वाला यह खास फीचर

iPhone यूजर्स की मौज, iOS 17.6 के साथ आया इमरजेंसी वाला यह खास फीचर

Apple ने करोड़ों iPhone के लिए iOS 17.6 अपडेट जारी किया है। इस नए अपडेट के साथ यूजर्स को इमरजेंसी वाला खास फीचर मिलने वाला है। कंपनी ने पिछले वर्जन के मुकाबले इसमें बड़ा अपग्रेड किया है। साथ ही, पिछले वर्जन के कई बग्स को भी फिक्स किया गया है।

iOS 17.6 Update, iPhones- India TV Hindi Image Source : FILE iOS 17.6 Update

Apple ने दुनियाभर के लाखों iPhone यूजर्स के लिए iOS 17.6 अपडेट रिलीज किया है। इस नए अपडेट के साथ यूजर्स को कई इमरजेंसी फीचर्स मिलने वाले हैं, जिनमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी भी शामिल है। iPhone 14 के बाद से कंपनी अपने हर नए लॉन्च हुए iPhone में इमरजेंसी में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर दे रहा है। यह फीचर बिना इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल करने की आजादी देता है। हालांकि, यह फीचर रीजन स्पेसिफिक है। यानी केवल चुनिंदा देश जैसे कि अमेरिका और कनाडा में ही काम करता है।

इस देश में शुरू हुई सुविधा

एप्पल ने अपने सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर को दुनिया के अन्य देश में भी एक्सपेंड कर रहा है। iOS 17.6 के साथ यूजर्स को अब जापान में भी इमरजेंसी सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर मिलने लगेगा। iOS 17.6 अपडेट के साथ एलिजिबल डिवाइस में यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे। एप्पल की iPhone 14 और  iPhone 15 सीरीज में यह इमरजेंसी फीचर अब जापान में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिछले दिनों आयोजित किए गए WWDC यानी वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने iOS 18 की घोषणा की थी। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को अगले महीने लॉन्च होने वाली iPhone 16 सीरीज के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फिलहाल डेवलपर्स और बीटा यूजर्स के साथ टेस्ट किया जा रहा है। नए iOS 18 में यूजर्स को AI फीचर से लैस Apple Intelligence भी मिलेगा।

इमरजेंसी सैटेलाइट कनेक्टिविटी

नवंबर 2022 में लॉन्च हुए इस सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर को सबसे पहले अमेरिका और कनाडा में रोल आउट किया गया था। जिसके बाद यह फीचर ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, लग्जमबर्ग, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, स्विट्जरलैंड और यूके में जारी किया गया था। अब इन देशों की लिस्ट में जापान का नाम भी जुड़ गया है।

नए iOS 17.6 अपडेट के साथ कंपनी ने सैटेलाइट कनेक्विटी फीचर को अपग्रेड किया है। साथ ही, iPhone यूजर्स के कई बग को भी फिक्स किया गया है। iPhone यूजर्स के लिए सैटेलाइट वाला यह इमरजेंसी फीचर अभी भारत में रोल आउट नहीं हुआ है। एप्पल धीरे-धीरे कई देशों में इस इमरजेंसी फीचर की सुविधा को शुरू कर रहा है।

यह भी पढ़ें - Deepfake पर Google का बड़ा एक्शन, सर्च रिजल्ट और फर्जी वीडियो से जुड़ा है मामला