A
Hindi News टेक न्यूज़ Apple को बड़ा झटका, इस देश ने iPhone 16 पर लगाया बैन, ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बात

Apple को बड़ा झटका, इस देश ने iPhone 16 पर लगाया बैन, ट्रैवल करने से पहले जान लें ये बात

iPhone 16 को हाल ही में ग्लोबली लॉन्च किया गया है। एप्पल ने अपनी नई आईफोन सीरीज को भारत समेत दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में एक साथ लॉन्च किया है। इसी बीच एक देश ने iPhone 16 की बिक्री पर रोक लगा दी है।

iPhone 16- India TV Hindi Image Source : APPLE iPhone 16

Apple ने हाल ही में iPhone 16 सीरीज को ग्लोबली लॉन्च किया है। एप्पल की यह नई सीरीज लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। कंपनी ने पहला बार अपने आईफोन में AI फीचर दिया है। भारत समेत 50 से ज्यादा देशों में एप्पल के नए आईफोन 16 की बिक्री शुरू हो गई है। इसी बीच इंडोनेशिया ने एप्पल की नई iPhone 16 सीरीज पर बैन लगा दिया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोनेशिया की सरकार ने iPhone 16 की बिक्री के साथ-साथ देश के सीमा में आईफोन 16 की एंट्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में अगर आपके पास iPhone 16 है और आप इंडोनेशिया ट्रैवल करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, पहले जानते हैं iPhone 16 पर बैन लगाने की मुख्य वजह क्या है?

इस वजह से लगा बैन

इंडोनेशिया के इंडस्ट्री मिनिस्टर अगुस गुमिवांग कर्टासमिता ने कहा कि देश में iPhone 16 के इस्तेमाल पर तब तक बैन लगा रहेगा, जब तक एप्पल इसके लोकल इंवेस्टमेंट रिक्वायरमेंट को पूरा नहीं करता है। रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने iPhone 16 को इंडोनेशिया में रिलीज नहीं किया है, क्योंकि वहां की सरकार के मुताबिक, कंपनी ने इन्वेस्टमेंट टारगेट को पूरा नहीं किया है।

एप्पल ने इंडोनेशिया में 1.48 ट्रिलियन रुपिया का इन्वेस्टमेंट किया है, जो सरकार द्वारा तय 1.71 ट्रिलियन रुपिया से 14.75 मिलियन रुपिया कम है। इंडोनेशिया के नियमों के मुताबिक, देश में किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसमें 40 प्रतिशत लोकल कॉन्टेंट की जरूरत होगी, जिनमें कंपोनेंट्स, लेबर और फेसिलिटीज शामिल हैं। एप्पल ने iPhone 16 के इंवेस्टमेंट टारगेट को मिस कर दिया है। बिना जरूरी IMEI सर्टिफिकेशन के इसकी बिक्री देश में गैरकानूनी मानी जाएगी।

इन बातों का रखें ध्यान

इस प्रतिबंध का असर देश में आने वाले ट्रैवलर्स पर भी पड़ेगा। अगर, आप इंडोनेशिया में ट्रेवल करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. अपने साथ आपको iPhone 16 के साथ कोई दूसरा सेकेंडरी फोन भी रखना होगा, ताकि आप उसमें कॉलिंग या अन्य सर्विस का इस्तेमाल कर सके।
  2. बिना IMEI सर्टिफिकेट के iPhone 16 में लोकल सिम कार्ड का यूज नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में आपको पोर्टेबल Wi-Fi डिवाइस या पब्लिक Wi-Fi पर निर्भर रहना होगा।
  3. iPhone 16 के IMEI सर्टिफिकेशन को सरकार अभी रिव्यू कर रही है। ऐसे में आपको आईफोन पर लगे बैन के हटने को लेकर अपडेट रहना होगा।

यह भी पढ़ें - OTT पर अब नहीं दिखेंगे अश्लील कॉन्टेंट, सरकार ने की बड़ी तैयारी