A
Hindi News टेक न्यूज़ भारतीय यूजर्स को पसंद आ रहे पुराने Smartphone, बिक्री में जबरदस्त ग्रोथ

भारतीय यूजर्स को पसंद आ रहे पुराने Smartphone, बिक्री में जबरदस्त ग्रोथ

भारत में नए के साथ-साथ पुराने सेकेंड हैंड स्मार्टफोन की भी जबरदस्त डिमांड है। हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की डिमांड साल-दर-साल तेजी से बढ़ रही है।

Smartphone market- India TV Hindi Image Source : FILE Smartphone market

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है। हाल ही में आई Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 9 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। नए के साथ-साथ भारत में पुराने यूज्ड स्मार्टफोन की जबरदस्त डिमांड देखने को मिली है। खास तौर पर सेकेंड हैंड महंगे फोन खरीदने वालों की संख्यां तेजी से बढ़ी है। भारत में स्मार्टफोन को स्टेटस सिंबल से जोड़कर देखा जाता है, जिसकी वजह से सेकेंड हैंड महंगे स्मार्टफोन की सेल कभी बढ़ी है।

3 से 4 प्रतिशत का ग्रोथ

मार्केट रिसर्च फर्म IDC के मुताबिक, भारत में पुराने यानी रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की सेल में 3 से 4 प्रतिशत का ग्रोथ देखने को मिला है। वहीं, नए लॉन्च हुए प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में हल्की गिरावट देखी गई है। भारत में रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन का बाजार हर साल 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2028 तक भारत में रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की शिपमेंट 26.5 मिलियन के पार पहुंच कसकती है।

इस वजह से खरीद रहे पुराने फोन

IDC के मुताबिक, स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र से लेकर वर्किंग प्रोफेशनल्स तक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। सेकेंड हैंड यानी रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदते समय वे यह नहीं देखते हैं कि फोन रिफर्बिश्ड है, बल्कि वो फोन की कीमत, ब्रांड आदि का ध्यान रखते हैं। स्मार्टफोन में यूज होने वाले हार्डवेयर की क्विलिटी में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त सुधार देखा गया है। इसकी वजह से अच्छी कंडीशन वाले सेकेंड हैंड फोन खरीदते हुए यूजर्स नहीं हिचकिचा रहे हैं।

4.7 करोड़ फोन हुए शिप

Canalys की नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में जबरदस्त ग्रोथ देखा गया है। साल की तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 9 प्रतिशत की ग्रोथ देखी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तिमाही में कुल 47.1 मिलियन यानी 4.7 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन शिप हुए हैं। जुलाई से लेकर सितंबर के बीच सबसे ज्यादा स्मार्टफोन चीनी ब्रांड Vivo ने शिप किए हैं। कंपनी का मार्केट शेयर 19 प्रतिशत हो गया है। पिछले साल इस दौरान वीवो का मार्केट शेयर 17 प्रतिशत था। कंपनी ने पिछले तिमाही (Q3, 2024) में सबसे ज्यादा 9.1 मिलियन यूनिट्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं।