A
Hindi News टेक न्यूज़ 6G से लेकर AI तक, इस साल IMC 2024 में रहेगी इन नई टेक्नोलॉजी की धूम

6G से लेकर AI तक, इस साल IMC 2024 में रहेगी इन नई टेक्नोलॉजी की धूम

IMC 2024 में इस साल 6G से लेकर AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मुख्य फोकस रहने वाला है। दिल्ली में आयोजित होने वाले इस मेगा टेक इवेंट में दुनियाभर के टेक सेक्टर से जुड़े लोग शामिल होंगे।

IMC 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA MOBILE CONGRESS IMC 2024

IMC 2024: इस साल इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 6G से लेकर AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की धूम रहने वाली है। आज यानी 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस मेगा टेक इवेंट में भारत ही नहीं दुनियाभर के टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़े दिग्गज नई इनोवेशन को शोकेस करेंगे। देश की राजधानी दिल्ली के भारत मंडपम में यह मेगा टेक इवेंट 15 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा। इस बार IMC 2024 का थीम "The Future is Now" यानी "भविष्य अब है" रखा गया है।

6G पर रहेगा फोकस

2022 में आयोजित हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च की थी। इस साल आयोजित होने वाले इस इवेंट में टेलीकम्युनिकेशन की अगली जेनरेशन यानी 6G को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती है। जैसा की थीम से साफ है कि भविष्य की टेक्नोलॉजी यानी 6G पर फोकर रहेगा। भारत डिजिटल इनोवेशन में इस समय दुनियाभर के विकसित देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है। यही नहीं, भारत सबसे तेज 5G सर्विस एक्सपेंशन करने वाला देश बन गया है।

 AI पर भी रहेगी नजर

इस साल के इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 6G के साथ-साथ AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंश पर भी मुख्य फोकस रहने वाला है। जेनरेटिव एआई के बढ़ते दायरे को देखते हुए टेक सेक्टर के दिग्गज AI को लेकर अपने विचार रख सकते हैं। इस साल IMC में भारत और दुनियाभर के 50 से ज्यादा स्पीकर्स हिस्सा लेने वाले हैं, जो AI को लेकर अपना पक्ष रखने वाले हैं।

इसके अलावा इस साल IMC 2024 में कई ब्रांड्स अपने नए प्रोडक्ट को भी लॉन्च कर सकते हैं। चीनी ब्रांड Xiaomi इस साल IMC में अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला है, जो खास तौर पर भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। IMC 2024 में इसके अलावा भारत के तेजी से बढ़ रहे डिजिटल फुटप्रिंट्स पर भी फोकस रहेगा। 

यह भी पढ़ें - 4G को छोड़िए, BSNL यूजर्स को जल्द मिलेगी 5G सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने बता दी डेट