A
Hindi News टेक न्यूज़ अब नहीं आएंगे मार्केटिंग वाले फर्जी कॉल? सरकार ने कर ली खास तैयारी

अब नहीं आएंगे मार्केटिंग वाले फर्जी कॉल? सरकार ने कर ली खास तैयारी

सरकार ने फर्जी कॉल्स और SMS पर लगाम लगाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने हाल ही में इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के साथ इसे लेकर मीटिंग की है। इस मीटिंग में DLT यानी डिस्ट्रीब्यूटिंग लेजर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।

Spam Calls, TRAI- India TV Hindi Image Source : FILE अब नहीं आएंगे फर्जी वॉइस कॉल्स

सरकार ने स्पैम कॉल पर लगाम लगाने के लिए एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स को चेतावनी जारी की है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इसे लेकर हाल ही में इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक की है। इस बैठक में स्पैम कॉल करने वालों पर एक्शन लेने के साथ-साथ अनसोलिसिटेड कमर्शियल कॉल की वजह से यूजर्स को आने वाले परेशानी और उनकी शिकायतों की सुनवाई को लेकर चर्चा की गई है।

हेडर्स और कॉन्टेंट टेम्पलेट का गलत इस्तेमाल

सरकार के मुताबिक, बिना एंटिटी की जानकारी के हेडर्स और कॉन्टेंट टेम्पलेट का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है, जो चिंता का विषय है। एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स को इसका ध्यान रखना होगा। इस बैठक में सरकार और इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स के बीच हुई मीटिंग में इस बात की भी चर्चा की गई कि एक्सेस सर्विस प्रोवाइडर्स और डिलीवरी टेलीमार्केटर्स को इस तरह के मैसेज भेजने वालों को ट्रेस करके चिन्हित करना होगा।

मीटिंग में कहा गया कि TRAI के रेगुलेशन के मुताबिक, किसी भी तरह के प्रमोशनल रोबोटिक कॉल्स, ऑटो-डायलर कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स जैसे बल्क कम्युनिकेशन के लिए एंटरप्राइज बिजनेस कस्टमर्स को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी यानी DLT का इस्तेमाल करना चाहिए।

बल्क कम्युनिकेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी

ट्राई ने सभी स्टेकहोल्डर्स, खास तौर पर सर्विस एक्सेस प्रोवाइडर्स और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर्स को इस तरह के बल्क कम्युनिकेशन को लेकर प्रोएक्टिव एक्शन लेने के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं। PRI/SIP के जरिए 10 डिजिट वाले नंबर का इस्तेमाल करके किए जाने बल्क कॉलिंग को ट्रेस करने के लिए कोई टेक्निकल सॉल्यूशन ढूंढ़ने के लिए कहा गया है।

फीडबैक के लिए अतिरिक्त समय

पिछले महीने ही केन्द्र सरकार ने फर्जी कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए ट्राई द्वारा ड्राफ्ट गाइडलाइंस पर फीडबैक देने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय सभी स्टेकहोल्डर्स को दिया है। कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट को भी स्पेम कॉल्स को लेकर कई सुझाव मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

इस मीटिंग में यह भी निर्णय लिया गया है कि इडस्ट्री को बल्क स्पैम कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT), दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) और डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स को लगातार असिस्ट करते रहना चाहिए। 

160 वाली नई नंबर सीरीज

हाल ही में दूरसंचार विभाग ने फाइनेंशियल फ्रॉड को रोकने के लिए बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर के टेलीमार्केटर्स के लिए नई 160 वाली नंबर सीरीज शुरू की है। बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े टेलीमार्केटर्स को अब यह नई नंबर सीरीज का इस्तेमाल टेली मार्केटिंग कॉल करने के लिए करना होगा।

यह भी पढ़ें- Vivo ने भारत में लॉन्च किया 50MP के चार कैमरे वाला फोन, मिलते हैं ये धांसू फीचर्स