A
Hindi News टेक न्यूज़ Google लाया धांसू Theft Detection Lock फीचर, चोर के हांथ में जाते ही फोन हो जाएगा लॉक

Google लाया धांसू Theft Detection Lock फीचर, चोर के हांथ में जाते ही फोन हो जाएगा लॉक

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल गूगल की तरफ से एंड्रॉयड 15 को लॉन्च कर दिया गया है और इसमें कई सारे बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। गूगल ने चोरी हुए फोन से पर्सनल डेटा को सेफ रखने के लिए अब एक नया फीचर जारी किया है।

Google, Google News, Theft Detection Lock, Android 15, Android 15, How to, Theft Detection Lock Feat- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो गूगल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लाया धांसू फीचर।

गूगल की तरफ से एंड्रॉयड 15 को रिलीज कर दिया गया है। नए एंड्रॉयड सिस्टम के साथ अब स्मार्टफोन और भी ज्यादा एडवांस बन चुका है। गूगल ने एंड्रॉयड 15 में एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए हैं। कुछ ऐसे फीचर्स भी एंड्रॉयड 15 में जोड़े गए हैं जो आपके स्मार्टफोन को सिक्योर बनाता है। गूगल ने अब अपने यूजर्स को Theft Detection Lock फीचर दिया है। जैसा की नाम से ही पता चलता है कि कि यह एक थेफ्ट डिटेक्शन फीचर है जो फोन चोरी होने पर उसे लॉक कर देता है। 

गूगल ने Theft Detection Lock के अलावा भी दो नए सिक्योरिटी फीचर रोलआउट किए हैं जिनके नाम  Offline Device Lock और Remote Lock हैं। आइए आपको इन सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

Theft Detection Lock Feature

गूगल का नया Theft Detection Lock फीचर फोन के चोरी होने पर उसे तुरंत ही लॉक कर देता है। मतलब अब अगर आपको फोन खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपका पर्सनल डेटा पूरी तरह से सेफ रहेगा। कोई दूसरा व्यक्ति आपके पर्सनल डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा। 

गूगल के मुताबिक जैसे ही कोई चोर आपके फोन को लेकर भागता है या फिर बाइक पर ले जाता है तो स्मार्टफोन उस मूमेंट को सेंस करके उसे लॉक कर देता है। ऐसे में कोई भी आपके डेटा का मिस यूज नहीं कर पाएगा। गूगल का कहना है कि यह फीचर सभी एंड्रॉयड डिवाइस में उपलब्ध है। हालांकि अगर आपके पास Android Go पर काम करने वाला फोन और टैब है तो यह उस पर काम नहीं करेगा। 

Offline Device Lock and Remote Lock

गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Offline Device Lock और Remote Lock फीचर भी दिया है। कंपनी की मानें तो Offline Device Lock उस समय काम करेगा जब आपका फोन लंबे समय तक ऑफलाइन रहेगा। ऐसी कंडीशन पर यह फोन को आटोमैटिकली लॉक कर देगा। Remote Lock में अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप दूसरे फोन के जरिए अपने डिवाइस को तुरंत लॉक कर सकते हैं।