A
Hindi News टेक न्यूज़ Google ने करोड़ों Android यूजर्स को दिया तोहफा, अब फर्जी ऐप्स नहीं चुरा पाएंगे डेटा

Google ने करोड़ों Android यूजर्स को दिया तोहफा, अब फर्जी ऐप्स नहीं चुरा पाएंगे डेटा

Google Play Store में यूजर्स को जल्द ही एक और जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर मिलने वाला है। गूगल का यह फीचर यूजर्स को फोन में इंस्टॉल होने वाले खरतनाक ऐप्स द्वारा डेटा चोरी करने से बचाएगा।

Google Play Store- India TV Hindi Image Source : FILE Google Play Store

Google ने दुनियाभर के करोड़ों Android यूजर्स को फर्जी ऐप्स से बचाने के लिए नया फीचर रोल आउट किया है। गूगल का यह फीचर यूजर्स के डेटा को खतरनाक ऐप्स के द्वारा एक्सेस करने से बचाएगा। वैसे गूगल पहले से ही यूजर्स को लिए Play Protect फीचर लॉन्च कर चुका है, जो किसी भी खतरनाक थर्ड पार्टी ऐप्स से यूजर को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। गूगल का यह फीचर खास तौर पर उन ऐप डेवलपर्स के लिए लाया गया है, जो यूजर्स के लिए यूटिलिटी ऐप्स बनाते हैं। इसके API को हाल ही में देखा गया है, जो ऐप एक्सेस से होने वाले रिस्क को कम करेगा।

यूजर के निजी डेटा की होगी सुरक्षा

गूगल के इस प्ले इंटिग्रिटी API में एक ऐप एक्सेस फीचर है, जो यह वेरिफाई करेगा कि फोन में इंस्टॉल्ड ऐप्स द्वारा यूजर का निजी डेटा तो नहीं चोरी कर रहा है। गूगल का यह फीचर फोन के मलिशियस ऐप को यूजर की स्क्रीन रिकॉर्ड करने से रोकेगा। कंपनी ने अपने इस सिक्योरिटी फीचर को इस साल आयोजित हुए Google I/O 2024 में भी शोकेस किया था। Android Authority ने गूगल के इस API को डिस्कवर किया है।

Image Source : GoogleGoogle App Access API

Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए आने वाला यह फीचर खतरनाक मलिशियस ऐप को यूजर की स्क्रीन, डिस्प्ले ओवरले और डिवाइस कंट्रोल करने से रोकेगा। यह ऐप खास तौर पर उन ऐप्स के डेटा एक्सेस को ब्लॉक करेगा, जो बैकग्राउंड में यूजर्स के फोन से डेटा चोरी करते रहते हैं। अगर, यूजर्स के फोन में कोई भी ऐसा ऐप है जो यूजर्स की निजी जानकारियां चोरी कर रहे हैं, तो यह API यूजर्स को उन ऐप्स को तुरंत बंद करने के लिए प्रॉम्प्ट करेगा।

Android 15 जल्द होगा रोल आउट

Google जल्द ही यूजर्स के लिए अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 का स्टेबल वर्जन रोल आउट करने वाला है। नए Android 15 में यूजर्स को पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर मिल सकता है। ऐसे में गूगल के इस API को भी नए ऑपरेटिंग सिस्टम में दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - BSNL के नंबर पर 4G एक्टिव है या नहीं, चुटकियों में करें पता