A
Hindi News टेक न्यूज़ Google ने कराई करोड़ों Android यूजर्स की मौज, Play Store में आ रहा तगड़ा फीचर

Google ने कराई करोड़ों Android यूजर्स की मौज, Play Store में आ रहा तगड़ा फीचर

Google Play Store पर जल्द ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। गूगल ने Android यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए यह फैसला लिया है। अब यूजर को ऐप डाउनलोड करने में नया एक्सपीरियंस मिलने वाला है।

Google Play Store- India TV Hindi Image Source : FILE Google Play Store

Google Play Store में जल्द कई बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। इसका फायदा दुनियाभर के करोड़ों Android स्मार्टफोन यूजर्स को मिलेगा। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर में होने वाले इस बदलाव की वजह से यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में ऐप इंस्टॉल करते समय बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। अब यूजर्स को फोन में ऐप इंस्टॉल करने के बाद उसे मैन्यू में जाकर खोजना नहीं पड़ेगा।

Auto Open फीचर

Android Authority की लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो गूगल प्ले स्टोर के लिए जल्द ही ऑटो ऐप ओपन (Auto-open) फीचर मिलने वाला है। इस फीचर को जून में रिलीज हुए अपडेट के साथ देखा गया था। गूगल प्ले स्टोर के बीटा वर्जन 42.5.15 में इस फीचर को देखा जा सकता है। प्ले स्टोर से जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करेंगे तो नोटिफिकेशन ड्रॉर में यह ऑटोमैटिकली ओपन हो जाएगा। यहां आपको Automatically open after install का ऑप्शन मिलेगा।

जैसे ही ऐप फोन में डाउनलोड होकर इंस्टॉल होगा, वैसे ही ऐप को ओपन होने का कमांड मिल जाता है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि जल्द ही गूगल प्ले स्टोर का यह फीचर Android स्मार्टफोन में मिलने लगेगा। हालांकि, गूगल ने अपने इस फीचर की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

एक साथ तीन ऐप होंगे डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर के लिए इसके अलावा कई और नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे, जिनमें तीन ऐप्स को एक साथ डाउनलोड किए जाने वाला ऑप्शन मिलेगा। Android स्मार्टफोन में तेजी से ऐप डाउनलोड हो सके, इसके लिए गूगल ने इस फीचर को जोड़ने का फैसला किया है। इस बिल्ड को गूगल के अप्रैल अपडेट में देखा गया था, फिलहाल दो कनकरंड डाउनलोड का ऑप्शन मिलता है। हालांकि, गूगल ने अपने इस फीचर की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में दो से ज्यादा ऐप को एक साथ डाउनलोड करने पर आपको बांकि ऐप्स का स्टेटस पेंडिंग नजर आएगा।

Google Play Store में 1 सितंबर से एक और बड़ा बदलाव किया गया है। गूगल ने अपने क्वालिटी कंट्रोल को ध्यान में रखते हुए इस बदलाव का फैसला लिया है। गूगल ने मेलवेयर और थर्ड पार्टी ऐप्स के लिए प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, ताकि APK को थर्ड पार्टी ऐप्स पर अपलोड नहीं किया जा सकेगा। गूगल ने यूजर एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें - Flipkart पर जल्द शुरू होगी साल की सबसे बड़ी Sale, डेट हुई कंफर्म