A
Hindi News टेक न्यूज़ Google Play Store में आई बड़ी दिक्कत, करोड़ों Android यूजर्स परेशान

Google Play Store में आई बड़ी दिक्कत, करोड़ों Android यूजर्स परेशान

Google Play Store में आए एक बग की वजह से दुनियाभर के करोड़ों Android स्मार्टफोन यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स अपने फोन में मौजूद कई सिस्टम लेवल ऐप्स को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं।

Google Play Store- India TV Hindi Image Source : FILE Google Play Store

Google Play Store में एक बड़ी खामी का पता चला है, जिसकी वजह से करोड़ों Android यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दुनियाभर के करोड़ों एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को कई सिस्टम लेवल ऐप्स को अपडेट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वे अपने स्मार्टफोन में मौजूद इन सिस्टम लेवल ऐप्स को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं।

ऐप अपडेट करने में दिक्कत

9to5google की रिपोर्ट के मुताबिक, कई एंड्राइड यूजर्स के फोन में मौजूद सिस्टम ऐप्स उपलब्ध अपडे्स की लिस्ट में नहीं दिख रहे हैं, जिसकी वजह से इन ऐप्स को मैनुअली अपडेट करना पड़ रहा है। गूगल के Android System Intelligence, Data Restore Tool, Google Partner Setup, Google Wi-Fi Provisioner, Settings Services और YouTube ऐप्स में यह दिक्कत देखने को मिली है।

कई यूजर्स हुए प्रभावित

Google Play Store में आई इस दिक्कत की वजह से मल्टीपल डिवाइसेज में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स प्रभावित हुए हैं। हालांकि, यूजर्स इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर में जाकर मैनुअली एक-एक करके अपडेट कर सकते हैं। यूजर्स को फोन में सिस्टम ऐप्स का अपडेट दिखाई तो देता है, लेकिन जैसे ही यूजर उन्हें अपडेट करने वाले बटन को दबाते हैं तो कोई अपडेट डाउनलोड नहीं होता है। 

हालांकि, रिपोर्ट की मानें तो गूगल की भी इस बग या ग्लिच पर नजर है। जल्द ही, इस दिक्कत को दूर करने के लिए अपडेट जारी किया जा सकता है। अगर, आपके पास ऐसा कोई फोन है, जिसमें Android 7 या इससे पहले के एंड्रॉइड वर्जन है, तो आपको अब गूगल की तरफ से कोई अपडेट नहीं मिलेगा। 

प्ले स्टोर में बदलाव

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि Android स्मार्टफोन में आई यह दिक्कत Google Play Service की पॉलिसी में हुए बदलाव की वजह से आई है। गूगल ने प्ले स्टोर में यह बदलाव जान-बूझ कर किया है। जैसे ही यूजर्स अपने फोन की स्क्रीन पर पेंडिंग डाउनलोड का नोटिफिकेशन देखते हैं, उन्हें कुछ सिस्टम ऐप्स को अपडेट करने के लिए मिलता है। इन ऐप्स को अपडेट करने के लिए जैसे ही यूजर्स टैप करते हैं, ये अपडेट नहीं होते हैं। यूजर्स इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से मैनुअली अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - iPhone SE 4 का नया रेंडर आया सामने, इस सस्ते आईफोन में बहुत कुछ होगा खास