A
Hindi News टेक न्यूज़ Google करेगा पर्दाफाश, बताएगा आपकी फोटो AI जनरेटेड है या असली

Google करेगा पर्दाफाश, बताएगा आपकी फोटो AI जनरेटेड है या असली

टेक जायंट गूगल अपने करोड़ों यूजर्स को कई तरह की अलग अलग सर्विस देता है। फेक फोटोज के बढ़ते फ्रॉड के मामले पर रोक लगाने के लिए कंपनी एक नया फीचर लाने जा रही है। इस फीचर की मदद से आप किसी भी फोटो के असली सोर्स की पहचान कर सकेंगे।

Google, About this Image, Google AI Photos, Google New feature, Google new About this Image feature- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो गूगल ला रहा है फोटो की पहचान करने वाला धांसू फीचर।

गूगल अपने ग्राहकों को कई तरह की सर्विस देता है। हर दिन करोड़ों लोग गूगल की अलग-अलग सर्विस को इस्तेमाल करते हैं। टेक जायंट अब अपने यूजर्स के लिए एक बेहद काम का फीचर लाने जा रहा है। गूगल के इस फीचर की मदद से आप AI जनरेटेड फोटो को बेहद आसानी से पहचान सकेंगे। गूगल के इस फीचर की मदद से सोशल मीडिया में फोटो, वीडियो के जरिए होने वाले फ्रॉड और स्कैम को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

गूगल के इस फीचर को लेकर पिछले कुछ समय से लीक्स सामने आ रही हैं। लीक्स की मानें तो कंपनी इस फीचर को About This image नाम से पेश कर सकती है। इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को उस फोटो पर क्लिक करना होगा जिसकी वह पहचान करना चाहते हैं। फोटो पर क्लिक करने पर यूजर्स को About this image का ऑप्शन मिल जाएगा। 

फोटो का सोर्स आसानी से होगा ट्रैक

आपको बता दें कि गूगल का About this image फीचर मेटाडेटा के थ्रू उस इमेज की डिटेल्स को वेरिफाई करता है और उस फोटो के सोर्स को ट्रैक करता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स डायरेक्ट किसी भी फोटो की असली जानकारी को गूगल की मदद से हासिल कर पाएंगे। इससे यूजर्स को फोटो के ओरिजनल सोर्स का पता लग जाएगा। 

आसान भाषा में आपको समझाएं तो अगर आपको ऑनलाइन किसी सेलिब्रिटी की फोटो दिखाई देती है तो आप उस फोटो में क्लिक करके अबाउट दिस इमेज पर जा सकते हैं। इसके बाद आप उस फोटो की असलियत को वेरिफाई कर पाएंगे। अभी यह फीचर डेवलपमेंट फेज में है लेकिन जल्द ही इसे कंपनी रोलआउट कर सकती है। 

यह भी पढ़ें- Honor 200 Lite भारत में लॉन्च हुआ, इसमें मिलेंगे एक से बढ़कर एक एआई फीचर्स, जानें कीमत