A
Hindi News टेक न्यूज़ Geyser खरीदने से पहले चेक कर लें AMC, नहीं तो बाद में होगा बड़ा पछतावा

Geyser खरीदने से पहले चेक कर लें AMC, नहीं तो बाद में होगा बड़ा पछतावा

कुछ ही दिनों में सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। सर्दियों में सबसे ज्यादा जरूरत गीजर की पड़ती है। गीजर होने से हमारे कई सारे काम आसान हो जाते हैं। अगर आप गीजर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि भविष्य में आपको किसी तरह की परेशानी न हो।

Geyser, Geyser AMC Benefits, Geyser, Geyser News, types of Geyser- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो गीजर खरीदते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

सर्दियों का मौमस कुछ ही दिनों में आने वाला है। सर्दियों में गर्म पानी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसलिए अधिकांश लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं। गीजर होने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें कुछ ही मिनट में आपको गर्म पानी मिल जाता है। गीजर की वजह से सर्दियों के कई सारे काम बेहद आसान हो जाते हैं। अगर आप इस सर्दी एक नया गीजर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज की खबर आपके बेहद काम आने वाली है। 

दरअसल गीजर एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है और इसे खास तरह के देखभाल की जरूरत पड़ती है। अगर आप एक नया गीजर लेने जा रहे हैं तो आपको एनुअल मेंटेनेंस कॉन्ट्रैक्ट (AMC) के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर गीजर लेते समय AMC को इग्नोर करते हैं तो भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है। 

खरीदारी के समय ले सकते हैं AMC

आपको बता दें कि गीजर को हर सीजन के बाद मेंटेनेंस की जरूरत पड़ती है। ऐसा इसलिए होता है ताकि उसके इंटरनल पार्ट्स ठीक से काम करते रहें और वह सीजन के दौरान खराब न हो। AMC किसी भी गीजर का एक तरह से रख रखाव का कॉन्ट्रैक्ट होता है। जब भी आप गीजर या फिर कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आप एक साल के लिए कंपनी से AMC ले सकते हैं। 

AMC लेने के लिए बाद आप एक साल के लिए गीजर के रख रखाव और उसकी मेंटेनेंस से टेंशन फ्री हो जाते हैं।  AMC लेने के बाद अगर आपके गीजर में कोई खराबी हो जाती है तो आपको किसी भी तरह का सर्विस चार्ज भी नहीं देना पड़ता है। मतलब फ्री ऑफ कॉस्ट आपके गीजर की सर्विस की जाएगी। 

AMC अधिक खर्च से बचाएगा

अगर आपने अपने प्रोडक्ट का AMC ले रखा है तो नियमित मेंटेनेंस होने से उसमें होने वाली बड़ी खराबी का पहले ही पता चल जाता है। AMC होने पर प्रोडक्ट की जांच, सफाई और लुब्रीकेशन के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके लिए अलावा AMC होने पर फ्री होम विजिट, फ्री डायग्नोसिस और कुछ मामले में फ्री पॉर्ट्स रिप्लेसमेंट जैसी सर्विस शामिल होती हैं। 

यह भी पढ़ें- iPhone 17 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, बेहद खास होगी नए आईफोन की डिस्प्ले