A
Hindi News टेक न्यूज़ Swiggy और Zomato के बाद Flipkart ने दिया यूजर्स को झटका, अब सामान खरीदना हो जाएगा महंगा

Swiggy और Zomato के बाद Flipkart ने दिया यूजर्स को झटका, अब सामान खरीदना हो जाएगा महंगा

Flipkart ने अब यूजर्स से प्लेटफॉर्म चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। Swiggy और Zomato के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का यह फैसला यूजर्स की जेब पर भारी पड़ने वाला है। कंपनी ने 17 अगस्त 2024 से यह चार्ज लेना शुरू कर दिया है।

Flipkart- India TV Hindi Image Source : FILE Flipkart

Swiggy और Zomato के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart ने भी यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने यूजर्स से प्लेटफॉर्म चार्ज वसूलना शुरू कर दिया है। पिछले साल से ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी और जोमैटो ने प्लेटफॉर्म चार्ज लेना शुरू किया था। कुछ महीने पहले इन दोनों ने अपने प्लेटफॉर्म चार्ज को बढ़ाकर 6 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया था। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने 17 अगस्त से 3 रुपये प्रति ऑर्डर प्लेटफॉर्म चार्ज लेना शुरू कर दिया है।

प्लेटफॉर्म की बेहतरी के लिए लिया जा रहा चार्ज

Flipkart ने यह प्लेटफॉर्म चार्ज अपने सभी यूजर्स से लेना शुरू किया है। ई-कॉमर्स वेबसाइट स्टैंडर्ड और प्लस दोनों यूजर्स से हर ऑर्डर के लिए 3 रुपये अतिरिक्त चार्ज ले रहा है। हालांकि, 10 हजार रुपये के ऊपर के ऑर्डर पर यह चार्ज नहीं वसूला जा रहा है। कंपनी का कहना है कि यह चार्ज ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म को कुशलतापूर्वक चलाने और उसमें निरंतर सुधार लाने में मदद करेगा। हालांकि, फ्लिपकार्ट की सब्सिडियरी क्लियरट्रिप और ग्रॉसरी पर यह चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Image Source : FILEFlipkart

ये कंपनियां भी लेती हैं चार्ज

ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart के आलावा Zomato, Swiggy, Blinkit और  Zepto भी यूजर्स से हर ऑर्डर के लिए 4 रुपये से लेकर 10 रुपये तक प्लेटफॉर्म या हैंडलिंग चार्ज वसूलते हैं। फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon फिलहाल अपने यूजर्स से किसी भी तरह का प्लेटफॉर्म चार्ज नहीं वसूल रही है। हालांकि, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही अमेजन समेत अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी यूजर्स से प्लेटफॉर्म चार्ज वसूल सकते हैं।

सामान खरीदना होगा महंगा

फ्लिपकार्ट द्वारा प्लेटफॉर्म चार्ज वसूलने का मतलब है कि अगर, आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से 10,000 रुपये से कम का कोई भी सामान ऑर्डर करते हैं तो आपको उसके लिए 3 रुपये एक्स्ट्रा खर्च करना होगा। यह रकम वैसे देखने में तो बहुत कम है, लेकिन इसकी वजह से कंपनी को बड़ा फायदा हो सकता है। फ्लिपकार्ट से हर दिन हजारों की संख्यां में सामान ऑर्डर किए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें - 1 सितंबर से बदल जाएगा Google Play Store, करोड़ों Android यूजर्स पर पड़ेगा असर