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Hindi News टेक न्यूज़ X का भारतीय यूजर्स को बड़ा झटका, प्रीमियम प्लान्स की कीमतों में 35% की हुई बढ़ोतरी

X का भारतीय यूजर्स को बड़ा झटका, प्रीमियम प्लान्स की कीमतों में 35% की हुई बढ़ोतरी

अगर आप एलन मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। एक्स ने करोड़ों भारतीय यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अपने प्रीमियम प्लान्स की कीमतों में भारी बढ़ोतरी कर दी है।

Elon Musk, X, X news- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो एलन मस्क ने एक्स की कीमतों में की बढ़ोतरी।

अगर आप माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दरअसल एलन मस्क की कंपनी X ने करोड़ों भारतीय ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान्स के दाम बढ़ा दिए हैं। अब भारतीय X यूजर्स को प्रीमियम प्लान्स के लिए पहले से 35% ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। अब आपको नेक्स्ट बिल में अधिक कीमत देनी पड़ेगी। 

एक महीने के लिए देने होंगे इतने रुपये

एक्स ने भारतीय समेत कई सारे मार्केट के लिए अपने प्रीमियम प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं। नई बढ़ी हुई कीमतें कंपनी के नए और पुराने दोनों ही यूजर्स के लिए लागू की गई हैं। आपको बता दें कि नई दरें लागू होने के बाद प्रीमियम प्लस के लिए यूजर्स को 1750 रुपये देने पड़ेंगे। इससे पहले इसी प्लान के लिए ग्राहकों को सिर्फ 1300 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। 

एनुअल प्लान का खर्चा बढ़ा

अगर आप प्रीमियम प्लस का एनुअल प्लान लेना चाहते हैं तो अब आपको 18,300 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले एनुअल प्लान्स के लिए ग्राहकों को सिर्फ 13,600 रुपये ही देने पड़ते थे। प्रीमियम प्लान्स के दाम मे बढ़ोतरी के पीछे एक्स की तरफ से तीन कारण दिए गए हैं। कंपनी के मुताबिक अब इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। इस कदम से कंटेंट बनाने वाले क्रिएटर्स को पहले से ज्यादा पैसा मिलेगा और अब इस प्लेटफॉर्म में यूजर्स को नए-नए फीचर्स जोड़ें जाएंगे। 

एक्स के मुताबिक प्रीमियम प्लान्स लेने वाले यूजर्स को पहले से कहीं ज्यादा फायदे मिलने वाले हैं। यूजर्स को अब 'Radar' का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। कंपनी ने बताया कि अब यूजर्स को पहले से कहीं ज्यादा अच्छे तरीके से हमारे AI मॉडल्स को इस्तेमाल करने का भी मौका मिलेगा। एक्स ने कहा कि जब कोई यूजर सब्सक्रिप्शन लेता है तो उस पैसे का सीधा फायदा कंटेंट क्रिएटर्स को होता है। अब हम सिर्फ ये नहीं देखेंगे कि विज्ञापन कितने बार दिखे हैं अब हमारा फोकस इस बात पर भी रहेगा कि लोगों को क्रिएटर्स का कंटेंट कितना पसंद आ रहा है। 

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