A
Hindi News टेक न्यूज़ एलन मस्क ने भारत में 1.9 लाख से ज्यादा 'X' अकाउंट्स किए बैन, आपको भारी पड़ सकती है ये गलती

एलन मस्क ने भारत में 1.9 लाख से ज्यादा 'X' अकाउंट्स किए बैन, आपको भारी पड़ सकती है ये गलती

अगर आप ट्विटर यानी एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। एलन मस्क ने भारत के लाखों ट्विटर अकाउंट के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। जून के महीने नियमों का उल्लंघन करने पर मस्क ने 1.9 लाख से अधिक अकाउंट्स को बैन कर दिया है।

Elon Musk, Elon Musk X, Elon Musk-run X Corp, tech, tech news- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो भारत में बैन हुए लाखों एक्स अकाउंट।

भारत में लाखों लोग माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इस प्लेटफॉर्म में है तो आज की खबर आपके लिए है। एलन मस्क ने भारत में लाखों एक्टिव X अकाउंट को बैन कर दिया है। जिन अकाउंट को प्रतिबंधित किया गया है उन पर कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन का आरोप लगा है। 

आपको बता दें कि एलन मस्क ने जब से इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की कमान संभाली है तब से वे इसे अपग्रेड कर रहे हैं। नए नए फीचर्स लाने के साथ ही मस्क ने कंपनी की पॉलिसी को भी सख्त किया है जिससे प्लेटफॉर्म में किसी भी तरह के वॉयलेंस, फेक न्यूज, फ्रॉड, स्कैम वाली खबरों को स्प्रेड होने से रोका जा सके। अब मस्क ने पॉलिसी वायलेशन की वजह से भारत में लाखों अकाउंट बैन कर दिया है। 

लाखों अकाउंट के खिलाफ कड़ा एक्शन

मस्क ने 26 मई से 25 जून के बीच में भारत में 194.053 अकाउंट को बैन किया है। इनमें से ज्यादातर अकाउंट्स पर बाल यौन शोषण और न्यूडीडिटी को बढ़ावा देने का आरोप लगा है। इस लिस्ट में बैन हुए करीब 1,991 ऐसे अकाउंट्स भी हैं जिन पर प्लेटफॉर्म में अकातंकवाद को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को फैलाने का आरोप लगा है। इस तरह एक्स ने इस दौरान कुल 196,044 अकाउंट को बैन किया है। 

आपको बता दें कि माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म नए आईटी नियम 2021 के तहत हर महीने  रिपोर्ट जारी करती है। अपनी रिपोर्ट में एक्स ने कहा कि 26 मई से लेकर 25 जून तक करीब 12,570 शिकायतें मिलीं। कंपनी ने बताया कि इस दौरान सबसे अधिक शिकायतें प्रतिबंध उल्लंघन (5289) को लेकर थीं। वहीं करीब 2,768 शिकायतें संवेदनशील एडल्ट कंटेंट को लेकर थीं। 

यह भी पढ़ें- Oppo Reno 12 सीरीज भारत में हुई लॉन्च, 50MP सेल्फी कैमरे के साथ मिलेंगे तगड़े AI फीचर्स, जानें कीमत