A
Hindi News टेक न्यूज़ X यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अब नॉर्मल यूजर नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ये बड़ा फीचर

X यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अब नॉर्मल यूजर नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ये बड़ा फीचर

अगर आप माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। एक्स जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसके बाद नॉर्मल यूजर्स एक्स पर फ्री में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग नहीं कर पाएंगे। अब X पर लाइव स्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

Elon Musk,live streaming, elon musk x, elon musk x now charged for livestream, x users now pay for l- India TV Hindi Image Source : FILE मस्क एक्स पर करेंगे बड़ा बदलाव।

एलन मस्क ने जब से ट्विटर यानी एक्स की कमान संभाली है तब से यह माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पूरी तरह से बदल चुका है। नाम, लोगो, डोमेन से लेकर फीचर्स तक कई सारी चीजें इसमें अब नई हैं। मस्क इसे एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने की कोशिश में लगे हैं जो पूरी तरह से हर काम के लिए परफेक्ट हो। यही वजह है कि इसमें लगातार नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं। अब X को लेकर एक बड़ी घोषणा की गई है। मस्क एक्स के एक फीचर को नॉर्मल यूजर के लिए बंद करने जा रहे हैं। 

अदरअसल अभी एक्स के प्लेटफॉर्म में सभी यूजर्स को लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा दी जाती है लेकिन, अब इसमें एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। एक्स की तरफ से ऐलान किया गया है जल्द ही एक्स की लाइवस्ट्रीमिंग सुविधा सिर्फ प्रीमियम मेंबर्स के लिए ही उपलब्ध रहेगी। 

नॉर्मल यूजर्स नहीं कर पाएंगे लाइव स्ट्रीमिंग

एक्स जल्द ही इस बदलाव को लागू कर सकता है। इसके बाद नार्मल यूजर्स एक्स पर फ्री में लाइवस्ट्रीम नहीं कर पाएंगे। अगर आप लाइव स्ट्रीम करना चाहते हैं तो अब इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। फिलहाल अभी एक्स की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि यह बदलाव कब से लागू होगा। 

आपको बता दें कि एक्स के ऑफिशियल लाइव प्रोफाइल से एक पोस्ट किया गया जिसमें बताया गया कि जल्द ही लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा का लाभ सिर्फ प्रीमियम सब्सक्राइबर्स ही उठा पाएंगे। कंपनी के मुताबिक इसमें X इंट्रीग्रेशन वाले एन्कोडर से लाइव जाना भी शामिल किया जाएगा। लाइव सुविधा को एक्टिव रखने के लिए यूजर्स प्रीमियम में खुद को अपग्रेड कर सकते हैं। 

इन प्लेटफॉर्म में मिलती है फ्री सुविधा

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म ने लाइवस्ट्रीमिंग को पूरी तरह से फ्री कर रखा है। इन सभी प्लटेफॉर्में में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए किसी भी तरह के प्लान या फिर मेंबरशिप लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। अब एक्स पहला ऐसा प्लेटफॉर्म बनने जा रहा है जिसमें सिर्फ प्रीमियम मेंबर के लिए ही लाइवस्ट्रीमिंग की सुविधा होगी। 

अगर आप एक्स पर लाइव स्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि भारत में एक्स का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वेब के लिए 215 रुपये महीने से शुरू होता है। एक्स के प्रीमियम प्लान्स की कीमत 1133 रुपये तक जाती है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp ने इन यूजर्स के लिए लॉन्च किया डायलर फीचर, अब नंबर सेव करने के साथ कॉलिंग होगी आसान