A
Hindi News टेक न्यूज़ Video: Elon Musk का बड़ा कारनामा, आसमान में पहुंचे रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च पैड में कराया लैंड

Video: Elon Musk का बड़ा कारनामा, आसमान में पहुंचे रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च पैड में कराया लैंड

एलन मस्क ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। एलन मस्क ने आखिरकार लॉन्च हुए रॉकेट को दोबारा मैकेजिला में लैंड कराने में सफलता हासिल कर ली है। स्टारशिप रॉकेट की यह पांचवी उड़ान थी इससे पहले चार रॉकेट लॉन्च के बाद नष्ट हो गए थे।

Elon Musk, SpeceX, Starship rocket, spacex booster, Elon Musk SpaceX, spacex mechanical arms- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो स्टारशिप रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च पैड पर वापस लौटा।

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क हमेशा अपने काम से लोगों को हैरान करते रहते हैं। एलन मस्क ने अब एक ऐसा कारनामा कर दिया है जिसने पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया। एलन मस्क ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। एलन मस्क के लिए 13 अक्टूबर का दिन बेहद खास रहा। स्पेसएक्स ने इस स्टारशिप रॉकेट के लिए नई उड़ान भरी। स्पेसएक्स की यह पांचवी उड़ान थी जो कि इस बार पूरी तरह से सफल रही। 

एलन मस्क के स्टारशिप रॉकेट की यह पांचवी उड़ान इसलिए भी बेहद खास थी क्योंकि यह पहली बार था जब सुपर हैवी स्टारशिप रॉकेट ने लॉन्च होने के बाद सफलतापूर्वक लॉन्च पैड पर लैंड किया। आइए आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी देते हैं। 

पृथ्वी से 96 किलोमीटर दूर जाकर लौटा रॉकेट

आपको बता दें कि मैक्सिको के सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे लॉन्च किया गया था। स्पेसएक्स ने 400 फुल लंबे स्टारशिप को पृथ्वी के ऊपर 96 किलोमीटर तक ऊपर भेजा और उसके बाद उसे वापस बुला लिया। वापस आते हुए सुपर हेवी बूस्टर को लॉन्चपैड पर वापस आते समय  मैकेजिला ने उसे सक्सेसफुली ग्रैब कर लिया। मैकेजिला दो मेटल आर्म का बना होता है इसका डिजाइन चॉपस्टिक्स की तरह का होता है। स्टारशिप रॉकेट को पकड़ने के लिए मैकेजिला को किसी तरह के कोई परेशानी नहीं हुई। 

आपको बता दें कि स्पेक्स एक्स ने स्टारशिप रॉकेट को चार बार टेस्ट किया था लेकिन, अब तक रॉकेट मैकेजिला में सफल वापसी करने में असफल रहा। इससे पहले लॉन्च किए गए 4 स्टारशिप रॉकेट मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर वक्र बनाते हुए गुजरे थे लेकिन कुछ ही देर बाद वे ब्लास्ट हो गए थे। लेकिन, 13 अक्टूबर के दिन स्पेसएक्स ने रॉकेट की सफल लैडिंग करा कर इतिहास रच दिया।  

700 गुना ज्यादा थ्रस्ट पॉवर से लैस

आपको बता दें कि स्टारशिप 6 विशालकाय रैप्टर इंजन से लैस था, लेकिन इस बार सुपर हैवी  स्टारशिप में 3 रैप्टर इंजन लगे हैं। हेवी स्टारशिप की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसका थ्रस्ट पॉवर आम उड़ानों की अपेक्षा 700 गुना ज्यादा है। इसके बूस्टर के बेस पर 33 लगे 33 इंजन लगभग 74 मेगान्यूटन का थ्रस्ट उत्पन्न करते हैं। 

कैलिफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय से स्पेसएक्स की केट टाइस ने कहा, ‘‘यह इंजीनियरिंग इतिहास के क्षेत्र में एक बड़ा दिन है।’’ यह उड़ान निदेशक पर निर्भर था कि वह वास्तविक समय में यह निर्णय ले कि ‘लैंडिंग’ का प्रयास किया जाए या नहीं। कैलिफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय से स्पेसएक्स की केट टाइस ने कहा, ‘‘मित्रो, यह इंजीनियरिंग के लिए ऐतिहासिक दिन है।’’

स्पेसएक्स ने कहा कि बूस्टर और प्रक्षेपण टॉवर दोनों को अच्छी और स्थिर स्थिति में होना चाहिए, नहीं तो इसका नतीजा पिछले प्रक्षेपण की तरह ही होता। इस प्रक्षेपण के दौरान अंतरिक्ष में गए सुपर हेवी बूस्टर को प्रक्षेपण स्थल पर वापस लाकर टॉवर पर उतारा गया।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S22 256GB की नई कीमत कर देगी खुश, एक झटके में अर्श से फर्श पर पहुंचा धांसू फोन