A
Hindi News टेक न्यूज़ Android फोन के इस फीचर ने DM के सामने टीचर की खोल दी 'पोल-पट्टी', नौकरी से धोना पड़ा हाथ

Android फोन के इस फीचर ने DM के सामने टीचर की खोल दी 'पोल-पट्टी', नौकरी से धोना पड़ा हाथ

एंड्रॉयड फोन के एक फीचर की वजह से यूपी के संभल में एक टीचर को नौकरी से हाथ धोना पड़ गया। दरअसल जिले के एक स्कूल में डीएम ने औचक निरिक्षण किया और जब टीचर का फोन चेक हुआ तो पता चला कि वह स्कूल टाइम में कैंडी क्रश गेम खेल रहा था। आइए आपको बताते हैं डीएम साहब को यह सब कैसे पता चला।

candy crush,up teacher suspended on video game, digital well being feature - India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो स्कूल में कैंडी क्रश गेम खेलने की वजह से टीचर हुआ सस्पेंड।

डेली रूटीन के कई सारे काम हम अपने स्मार्टफोन से करते हैं। अगर स्मार्टफोन का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो यह काफी उपयोगी है लेकिन कई लोग अपने बेहद जरूरी कामों को छोड़कर भी इस पर लगे रहते हैं। स्मार्टफोन की लत की वजह से कई बार ऐसे लोग भी बड़ी लापरवाही करते हैं जिन पर बड़ी जिम्मेदारी होती है। हाल में यूपी के संभल से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक संभल जिले के एक स्कूल में स्मार्टफोन में कैंडी क्रश गेम खेलने की वजह से एक टीजर को अपनी नौकरी गंवानी पड़ गई। ड्यूटी टाइम पर कैंडी क्रश गेम खेलने की वजह से डीएम ने टीचर को सस्पेंड कर दिया। आइए आपको बता दें कि आखिर डीएम साहब को कैसे पता चला कि टीजर स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के बजाए स्मार्टफोन पर कैंडी क्रश गेम खेलते थे। 

दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कई तरह की बेहतरीन सेटिंग्स हमें मिलती हैं। इन्हीं में से एक ऐसी सेटिंग है जिससे फोन में बिताए हुए घंटो की जानकारी मिलती है। इसी सेटिंग या फिर फीचर ने डीएम साहब के सामने टीचर की पूरी पोल पट्टी खोल दी। इस एक फीचर से DM को पता चल गया कि टीचर बच्चों को पढ़ाने के बजाए स्कूल में घंटो कैंडी क्रश गेम खेलता था। 

इस फीचर ने खोली पूरी पोल 

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन में डिजिटल वेल-वींग (Digital Well-being) नाम से एक फीचर मिलता है। यह आपको बता देता है कि आपने फोन में कितने घंटे बिताए हैं। इतना ही नहीं यह फीचर यह भी बतता है कि आपने किस ऐप को कितनी देर तक इस्तेमाल किया है। DM साहब को इसी फीचर के जरिए पता चला कि टीचर प्रीयम गोयल ने स्कूल के साढ़े पांच घंटो में करीब 2 घंटे तक फोन में कैंडी क्रश गेम खेला, 26 मिनट तक फोन पर बात की और करीब 30 मिनट सोशल मीडिया ऐप पर बिताए। 

Digital Well-being को ऐसे इस्तेमाल करें

  1. अगर आप Digital Well-being को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा। 
  2. अब आपको सर्च बार में Digital Well-being को सर्च करना होगा। 
  3. सर्च करते ही आपको Digital Well-being and Parental Controls का ऑप्शन मिलेगा। 
  4. Digital Well-being and Parental Controls क्लिक करते ही आपको स्क्रीन ऑन टाइम दिख जाएगा। 
  5. आप यहां से देख पाएंगे कि आपने किस ऐप पर कितना समय बिताया है। 

यह भी पढ़ें- BSNL का 365 दिन वाला सबसे सस्ता प्लान, बार-बार रिचार्ज के झंझट से हो जाएंगे फ्री