A
Hindi News टेक न्यूज़ महंगे स्मार्टफोन में लगा रहे सस्ते बैक कवर? हो जाएं सावधान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

महंगे स्मार्टफोन में लगा रहे सस्ते बैक कवर? हो जाएं सावधान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

स्मार्टफोन का बैक कवर भी अन्य एक्ससेरीज की तरह बेहद जरूरी है। अगर, आपने फोन में अच्छी क्वालिटी का बैक कवर नहीं लगाया है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। फोन के कंपोनेंट खराब होने से लेकर स्कैच लगने की संभावना है।

Smartphone Cover- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Smartphone Cover

स्मार्टफोन आजकल हमारी जरूरत बन गया है। हमारे दिन की शुरुआत स्मार्टफोन से होती है और रात में सोने से पहले तक हम अपना फोन यूज करते हैं। स्मार्टफोन के लिए एक्सेसरीज जैसे कि बैक कवर और स्क्रीन गार्ड बेहद जरूरी हैं। स्क्रीन गार्ड फोन के डिस्प्ले में स्क्रेच लगने से लेकर उसे टूटने से भी बचाता है। वहीं, फोन का बैक कवर फोन की ओवरऑल रखा करता है ताकि गिरने पर उसमें किसी भी तरह की खरोंच न लगे। हम फोन खरीदने के बाद उसके लिए स्क्रीन गार्ड और बैक कवर जरूर खरीदते हैं।

फोन रहेगा सुरक्षित

महंगे स्मार्टफोन के लिए अगर आप लो क्वालिटी का बैक कवर खरीद रहे हैं तो उसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। प्रीमियम क्वालिटी का बैक कवर फोन को कई चीजों से बचाता है, जबकि लो क्वालिटी का बैक कवर केवल फोन में स्क्रेच लगने से बचाता है। साथ ही, लो क्वालिटी का बैक कवर जल्दी खराब भी हो जाता है, जिसकी वजह से आपको कुछ दिन बाद ही नए बैक कवर की जरूरत होती है। आइए, जानते हैं कि प्रीमियम क्वालिटी का बैक कवर किस तरह से फोन को सुरक्षित रखता है...

  1. प्रीमियम क्वालिटी का बैक कवर फोन के गिरने पर शॉक से बचाता है ताकि फोन के नाजुक इंटरनल कंपोनेंट डैमेज न हो सके। इनमें शॉक एब्जॉर्ब करने वाले मैटेरियल का यूज होता है, जो फोन की स्क्रीन को टूटने से काफी हद तक बचा देता है।
  2. महंगे बैक कवर की वजह से डेली वियर एंड डियर से भी फोन की रक्षा होती है। जैसे कि गलती से फोन में लगने वाले स्क्रैच, निशान आदि के लिए बैक कवर एक ढ़ाल की तरह काम करता है। सस्ते कवर में फोन को डेली वियर एंड टियर से इतनी रक्षा नहीं होती है। साथ ही, फोन के बॉडी पर भी इससे निशान पड़ जाते हैं जबकि प्रीमियम बैक कवर के मैटेरियल की क्वालिटी अच्छी होती है।
  3. अच्छी क्वालिटी का बैक कवर फोन को पानी और गर्मी से भी बचाता है। फोन की स्क्रीन और सतह में गैप होने की वजह से लिक्विड से होने वाले डैमेज से बचा जा सकता है। कुछ महंगे बैक कवर में हिट डिसीपेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है, जो फोन से निकलने वाली गर्मी को रेगुलेट कर देती है और फोन को ओवरहीट होने से बचाती है, जबकि सस्ते बैक कवर में ऐसा नहीं होता है।
  4. प्रीमियम क्वालिटी के बैक कवर से फोन में धूल-मिट्टी जाने की संभावना भी कम होती है। कुछ महंगे बैक कवर में फोन के कंपोनेंट को कवर करने के लिए अतिरिक्त प्रोटेक्शन मिलता है।

इन दिनों मार्केट में अलग-अलग तरह के बैक कवर मिलते हैं, जिनमें लेदर बैक कवर, कार्बन-फाइबर कवर, पॉलीकॉर्बोनेट फोन केस, सिलिकॉन कवर, हीट डिसिपेशन बैक कवर और शॉक-प्रूफ ड्रॉप प्रोटेक्शन बैक कवर शामिल हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से कोई भी अच्छी क्वालिटी का बैक कलर चुन सकते हैं और अपने महंगे स्मार्टफोन को सुरक्षित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - फोन में आ रही ग्रीन लाइन की दिक्कत पर OnePlus का बड़ा बयान, फ्री में बदलेगा स्क्रीन