सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल इन दिनों जमकर सुर्खियों में छाई हुई है। बीएसएनएल अपने ग्राहकों के लिए सस्ते रिचार्ज प्लान्स लाने के साथ ही नेटवर्क को दुरुस्त करने में भी जुटी है। कंपनी इस समय तेजी के साथ 4G-5G नेटवर्क को स्टैबलिश करने के काम में जुटी है। अब बीएसएनएल ने ग्राहकों को ऑनलाइन ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम से बचाने के लिए भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।
आपको बता दें कि बीएसएनएल की सर्विस को लेकर कई बार यूजर्स को फ्रॉड का शिकार बनाया जाता रहा है। लेकिन अब यह संभव नहीं होगा। BSNL यूजर्स की सेफ्टी के लिए सरकार की तरफ से एक खास प्लान बनाया गया है।
BSNL यूजर्स की मदद करेगा AI
स्पैम कॉल्स की समस्या हर एक मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। अब BSNL ने भी अपने यूजर्स को स्पैम कॉल्स से राहत दिलाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। कंपनी अपने इस टेक्निकल सॉल्यूशन को अगले महीने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पेश कर सकती है।
सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपनी इस योजना की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके दी। कंपनी ने कहा कि हम स्पैम कॉल्स की पहचान करने के लिए और उन पर लगाम कसने के लिए AI और ML बेस्ड टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं। कंपनी ने कहा कि यूजर्स को अनचाही कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।
यह भी पढ़ें- WhatsApp में अब कोई Miss नहीं करेगा आपका स्टेटस, आ गया अब तक का सबसे तगड़ा फीचर