A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL ला रहा डायरेक्ट-टू-डिवाइस टेक्नोलॉजी, बढ़ी Airtel, Jio की टेंशन, बिना सिम होगी कॉलिंग

BSNL ला रहा डायरेक्ट-टू-डिवाइस टेक्नोलॉजी, बढ़ी Airtel, Jio की टेंशन, बिना सिम होगी कॉलिंग

BSNL ने ग्लोबल सैटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी Viasat के साथ डायरेक्ट-टू-डिवाइस टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल पूरा कर लिया है। जल्द ही, यूजर्स बिना सिम कार्ड और नेटवर्क के भी कॉलिंग कर पाएंगे।

BSNL Satellite Connectivity- India TV Hindi Image Source : FILE BSNL Satellite Connectivity

BSNL ने ग्लोबल सैटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी Visat के साथ मिलकर डायरेक्ट-टू-डिवाइस (D2D) टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल पूरा कर लिया है। यूजर्स अब बिना किसी सिम कार्ड और नेटवर्क के भी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। सरकारी टेलीकॉम कंपनी की यह नई टेक्नोलॉजी यूजर्स को अपने एंड्रॉइड या iOS स्मार्टफोन के साथ-साथ स्मार्टवॉच या अन्य स्मार्ट डिवाइस पर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

बीएसएनएल और वियासत (Viasat) कम्युनिकेशन द्वारा तैयार की गई यह टेक्नोलॉजी यूजर्स को इमरजेंसी की स्थिति में बिना नेटवर्क के कॉलिंग की सुविधा मुहैया कराएगी। हालांकि, अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और Vodafone-idea भी अपने सैटेलाइट कनेक्टिविटी सर्विस पर काम कर रहे हैं। एयरटेल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के दौरान अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस का डेमो भी दिया है। BSNL ने भी इस मेगा टेक इवेंट में अपनी इस डायरेक्ट-टू-डिवाइस सर्विस का ट्रायल सफलतापूर्वक किया है।

क्या है डायरेक्ट-टू-डिवाइस सर्विस?

डायरेक्ट-टू-डिवाइस सैटेलाइट कम्युनिकेशन पर बेस्ड कनेक्टिविटी सर्विस है, जिसमें एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को बिना किसी मोबाइल टावर या वायर के कनेक्ट किया जा सकता है। सैटेलाइट फोन की तरह ही इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या अन्य स्मार्ट गैजेट के साथ कम्युनिकेशन स्थापित करने के किया जाता है।

BSNL और Viasat द्वारा किए गए इस ट्रायल में टू-वे और SOS मैसेजिंग करके देखा गया। इस ट्रायल को कमर्शियल Android स्मार्टफोन पर किया गया, जिसमें NTN कनेक्टिविटी को स्थापित किया गया। सरकारी टेलीकॉम कंपनी द्वारा किए गए इस ट्रायल में 36 हजार किलोमीटर दूर सैटेलाइट नेटवर्क का इस्तेमाल करके फोन कॉल करके देखा गया। कंपनी ने अपनी आधिकारिक रिलीज में यह जानकारी शेयर की है।

Viasat के मुताबिक, डायरेक्ट-टू-डिवाइस कनेक्टिविटी बिलकुल नई तकनीक है, जो मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच या कार को सैटेलाइट नेटवर्क के कनेक्ट करने में मदद करती है। इस टेक्नोलॉजी की खास बात यह है कि इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कम्युनिकेशन का इस्तेमाल किसी व्यक्ति या डिवाइस के लिए किया गया है। सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के लिए सरकार जल्द स्पेक्ट्रम आवंटन करने वाली है। स्पेक्ट्रम आवंटन के बाद Airtel, Jio, BSNL, Vi के साथ-साथ Elon Musk की Starlink भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस मुहैया करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें - 6G को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, Jio, Airtel, BSNL, Vi यूजर्स दें ध्यान