A
Hindi News टेक न्यूज़ Delhi में BSNL का नेटवर्क है या नहीं, सिम खरीदने से पहले चुटकियों में ऐसे लगाएं पता

Delhi में BSNL का नेटवर्क है या नहीं, सिम खरीदने से पहले चुटकियों में ऐसे लगाएं पता

जब से निजा टेलिकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे किए हैं तब से लगातार लोग BSNL की तरफ स्विच कर रहे हैं। अगर आप भी BSNL का सिम लेना चाहते हैं तो आपको पहले अपने क्षेत्र में कंपनी के नेटवर्क की अवेलेबिलिटी को जरूर चेक कर लेना चाहिए। आपको बताते हैं कि आप कैसे दिल्ली में BSNL नेटवर्क की उपलब्धता को चेक कर सकते है।

bsnl, bsnl network, bsnl network checking, bsnl network availability, BSNL 4G, BSNL 5G, BSNL News- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो बीएसएनएल के नेटवर्क अवेलेबिलिटी को आप बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं।

How to Check BSNL Newtork Availability: जुलाई के महीने में जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम में बढ़ोतरी की थी। जेब का बोझ बढ़ने के बाद करोड़ों यूजर्स को BSNL से उम्मीद नजर आने लगी है। सिर्फ BSNL ही एक ऐसी कंपनी है जो अभी भी ग्राहकों को पुरानी कीमत में रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है। सस्ते रिचार्ज प्लान्स के लिए लाखो लोगों ने अपना सिम कार्ड BSNL में पोर्ट करा लिया है। 

ग्राहकों की संख्या बढ़ते देख अब कंपनी लगातार नए नए ऑफर्स वाले प्लान्स ला रही है। कंपनी ने लिस्ट में कई सारे सस्ते प्लान्स को भी ऐड किया है। नए प्लान्स लाने के साथ ही कंपनी नेटवर्क अवेलेबिलिटी और हाई स्पीड डेटा के लिए तेजी से 4G नेटवर्क पर काम कर रही है। अगर आप भी सस्ते रिचार्ज प्लान के लिए BSNL पर शिफ्ट होने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको अपने शहर में सरकारी टेलिकॉम एजेंसी के नेटवर्क की मौजूदगी के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

Delhi में ऐसे नेटवर्क को चेक करें

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और BSNL का सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए आज की खबर काम की होने वाली है। आप बड़े आसानी से दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में BSNL नेटवर्क को चेक कर सकते हैं। नेटवर्क अवेलेबिलिटी से आपको यह पता चल जाएगा कि आपके क्षेत्र में BSNL का नेटवर्क कितना मजबूत है और आपको सिम लेना चाहिए या नहीं। 

Delhi में बीएसएनएल नेटवर्क को चेक करने के लिए आप ओपनसिग्नल ऐप (Opensignal App) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप्लिकेशन की मदद से आप चुटकियों में पता सकते हैं कि दिल्ली में BSNL का 2G, 3G, 4G या फिर 5G नेटवर्क है या नहीं है। 

  1. BSNL नेटवर्क अवेलेबिलिटी को चेक करने के लिए सबसे पहले ओपनसिग्नल को इंस्टाल करें। 
  2. ऐप को सेटअप करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको बॉटम में 4 ऑप्शन दिखाई देंगे। 
  3. आपको स्क्रीन में दिख रहे तीसरे ऑप्शन को टैप करना होगा। 
  4. अब आपको मैप के साथ टॉप पर एक चार्ट मिलेगा जिसमें All Operators और View Network Stats दिखाई देंगे
  5. All Operators पर टैप करके आप अपना सिम कार्ड कार्ड सेलेक्ट कर सकते हैं और साथ ही 2G, 3G, 4G और 5G को सेलेक्ट कर सकते हैं। 
  6. अब आपको मैप में दिखाई देने वाले ग्रीन सिग्नल से नेटवर्क अवेलेबिलिटी का अंदाजा लग जाएगा। 

यह भी पढ़ें- BSNL लाया वैलिडिटी कैरी फॉरवर्ड वाला प्लान, 147 रुपये में पूरे महीने फ्री मिलेगी ये सुविधा