A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL ने फिर दिया Jio-Airtel को जोर का झटका, अगस्त में जोड़े 25 लाख से ज्यादा नए ग्राहक

BSNL ने फिर दिया Jio-Airtel को जोर का झटका, अगस्त में जोड़े 25 लाख से ज्यादा नए ग्राहक

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के साथ नए ग्राहकों के जुड़ने का सिलसिला लगातार जारी है। जुलाई के महीने में बीएसएनएल अपने साथ करीब 30 लाख नए ग्राहक जोड़े थे। अब ट्राई ने अगस्त की रिपोर्ट भी जारी कर दी है। ट्राई के मुताबिक अगस्त के महीने में जियो ने 40 लाख ग्राहक खोए हैं।

telecom, bharti airtel, market, subscribers, mobile, partnership, reliance jio, government, Reliance- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो बीएसएनएल के साथ अगस्त में जुड़े लाखो नए यूजर्स।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के पास जियो, एयरटेल और वीआई की तुलना में यूजर बेस काफी कम है। लंबे समय से बीएसएनएल के यूजर्स की संख्या में गिरावट आ रही थी लेकिन, पिछले कुछ महीनों में मानों जादू सा हो गया है। बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या में भारी उछाल आया है। पिछले दो तीन महीने में बीएसएनएल के प्लेटफॉर्म में लाखों की संख्या में यूजर्स जुड़े हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण जियो, एयरटेल और वीआई की तरफ से टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी करना है। 

प्राइवेट कंपनियों ने जब से रिचार्ज प्लान्स महंगे किए हैं तब से सस्ते प्लान्स के लिए मोबाइल यूजर्स  बीएसएनएल की तरफ रुख कर रहे हैं। TRAI की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स को लेकर ताजा आंकड़े जारी किए गए हैं। ट्राई की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त के महीने में भी बीएसएनएल के यूजर्स में लाखों का इजाफा हुआ है। 

TRAI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

TRAI की रिपोर्ट की मानें तो पिछले दो महीने में बीएसएनएल के यूजर्स बेस में भारी बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे लगातार सस्ते रिचार्ज प्लान्स पेश करना और 4G सर्विस पर तेजी से काम करने जैसे कारण शामिल हैं। सस्ते प्लान के साथ साथ बीएसएनएल से लंबी वैलिडिटी वाले प्लान्स भी यूजर्स को काफी भा रहे हैं। 

जुलाई के महीने में बीएसएनएल ने अपने साथ करीब 30 लाख नए यूजर्स जोड़े थे और बाकी सभी निजी कंपनियों को ग्राहकों का भारी घाटा हुआ था। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ऐसा ही हाल अगस्त के महीने का भी रहा। अगस्त में सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपने साथ करीब 25 लाख नए ग्राहक जोड़े। अगर जियो, एयरटेल और वीआई की बात करें तो इनका इस महीने बुरा हाल रहा। 

Jio ने अगस्त में खोए 40 लाख यूजर्स

अगस्त में जियो ने करीब 40 लाख ग्राहक खोए। वहीं एयरटेल 24 लाख यूजर्स गंवाएं तो वोडाफोन आइडिया को करीब 19 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ।  टेलिकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद से शायद यह पहली बार ऐसा था जब दो महीने में लगातार जियो ने लाखों की संख्या में ग्राहकों को खोया है। हालांकि कुछ भी हो जियो की बाजार में हिस्सेदारी अभी भी सबसे ज्यादा है। जियो की अगस्त के अंत तक बाजार में करीब 40.5% की हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें- स्मार्टफोन्स के बाजार में बढ़ने वाली है रौनक, नवंबर में लॉन्च होंगे ये धांसू फ्लैगशिप फोन्स