A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL 5G Trial: सरकारी कंपनी की धांसू तैयारी, निजी कंपनियों की बढ़ने वाली है टेंशन

BSNL 5G Trial: सरकारी कंपनी की धांसू तैयारी, निजी कंपनियों की बढ़ने वाली है टेंशन

बीएसएनएल ने अपने सस्ते रिचार्ज प्लान्स से ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। BSNL लगातार ग्राहकों को दमदार ऑफर्स पेश कर रही है। अब कंपनी एक बड़ी तैयारी में जुट गई है। BSNL जल्द ही अपने ग्राहकों को 5G इंटरनेट सर्विस की सौगात दे सकती है। इसके लिए कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है।

BSNL, JIO, Airtel, 5G सर्विस, टीसीएस, बीएसएनएल, 5G, BSNL 5G, BSNL 5G, BSNL Update, BSNL 5G News- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो BSNL ने 5G सर्विस को शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

BSNL ही इस समय एक ऐसी टेलिकॉम कंपनी है जिसने अपने रिचार्ज प्लान्स की दाम में बढ़ोतरी नहीं की है। सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने सस्ते रिचार्ज प्लान्स के दम पर निजी टेलिकॉम कंपनियों की नींद उड़ा दी है। अब BSNL कुछ ऐसा करने की तैयारी कर रही है जो प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों की धड़कने बढ़ा सकती है। 

दरअसल BSNL के पास जियो, एयरटेल और वीआई की तुलना में सस्ते रिचार्ज प्लान्स तो मौजूद है लेकिन कंपनी 5G नेटवर्क की तुलना में जियो और एयरटेल से मात खा जाती है। लेकिन अब BSNL की 5G सर्विस को लेकर भी बड़ी अपडेट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि BSNL तेजी से अपने 5G नेटवर्क को स्टेबलिश करने की कोशिश में लगा हुआ है। 

जल्द शुरू होगा 5G का ट्रायल

लेटेस्ट अपटेड की मानें तो बीएसएनएल कंपनी के मोबाइल टावर्स का इस्तेमाल 5G सर्विस के लिए ऑफर करती है। इसके साथ ही BSNL के यूजर्स को इससे सस्ता कॉलिंग सर्विस तो मिलेगी ही साथ में सस्ते दाम में हाई स्पीड डेटा भी मिल जाएगा। BSNL अपने 5G ट्रायल करने का प्लान को जल्द शुरू कर सकती है। रिपोर्ट की मानें तो BSNL का यह ट्रायल एक से तीन महीने के अंदर शुरू हो सकता है। 

आपको बता दें कि BSNL अपने 5G नेटवर्क के लिए 700MHz बैंड का इस्तेमाल केरेगा। बीएसएनएल अपने 5G नेटवर्क का सबसे पहला ट्रायल दिल्ली, बैंग्लोर और चेन्नई जैसे लोकेशन पर कर कर सकती है। आइए आपको कुछ चुनिंदा जगहों के नाम बताते हैं जहां पर बीएसएनएल अपना 5G ट्रायल सबसे पहले शुरू कर सकती है। 

इन जगहों पर मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस

  1. जेएनयू कैंपस – दिल्ली
  2. आईआईटी – दिल्ली
  3. संचार भवन – दिल्ली
  4. कनॉट प्लेस – दिल्ली
  5. आईआईटी – हैदराबाद
  6. सरकारी ऑफिस – बैंग्लोर
  7. इंडिया हैबिटेट सेंटर – दिल्ली
  8. सेलेक्टेड लोकेशन- गुरुग्राम

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक पब्लिक टेलिकॉम कंपनी 5G ट्रायल को पब्लिक यूज के लिए देने के लिए तैयार हो गई है। अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि यह एक स्वदेशी टेलिकॉम कंपनियों की ग्रुप इंडस्ट्री है। इसमें तेजस नेटवर्क, टाटा कंसल्टेंसी, कोरल टेलिकॉम, एचएफसीएल, वीएनएल और यूनाइटेड टेलिकॉम शामिल हैं। यह ग्रुप इंडस्ट्री ही BSNL का नेटवर्क इस्तेमाल करके 5G ट्रायल करने जा रहा है। बता दें की सरकार की तरफ से बीएसएनएल को 5G के लिए 700MHz, 2200MHz, 3300MHz और 26GHz स्पेक्ट्रम बैंड दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Jio का छप्परफाड़ ऑफर, सस्ते प्लान में अब मिलेगी 11 महीने की लंबी वैलिडिटी