A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL जल्द शुरू करेगा 5G सर्विस, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया Video कॉल, देखें वीडियो

BSNL जल्द शुरू करेगा 5G सर्विस, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया Video कॉल, देखें वीडियो

BSNL की 5G सेवा जल्द लॉन्च हो सकती है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी जल्द ही इसका कमर्शियल ट्रायल शुरू कर सकती है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल के 5G नेटवर्क के जरिए वीडियो कॉल करने का एक वीडियो शेयर किया है।

BSNL 5G Call- India TV Hindi Image Source : BSNL INDIA/ JYOTIRADITYA SCINDIA BSNL 5G Call

BSNL 5G सेवा शुरू होने में अब ज्यादा देरी नहीं है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी जल्द ही पूरे देश में 5G सर्विस को टेस्ट करने वाली है। जहां कंपनी एक तरफ पूरे देश में अपना 4G सर्विस लॉन्च कर रही है, वहीं, दूसरी तरफ कंपनी ने 5G की भी तैयारी कर दी है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनल के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करके वीडियो कॉल करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इससे पहले भी सरकार ने बीएसएनल को रिवाइव करने के लिए पिछले महीने पेश हुए बजट में सरकारी टेलीकॉम कंपनी के लिए 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड अलोकेट किया है।

5G लॉन्च करने की तैयारी

प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल टैरिफ बढ़ाने के बाद से ही BSNL चर्चा में बना हुआ है। पिछले एक महीने में लाखों यूजर्स ने अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट कराया है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी फिलहाल 2G और 4G सर्विस ऑफर कर रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ टेलीकॉम सर्कल में ही 4G सर्विस लॉन्च की है। बीएसएनएल के ज्यादातर यूजर्स को नेटवर्क कनेक्टिविटी की शिकायत रहती है, जिसकी वजह से 85 प्रतिशत से ज्यादा यूजर्स प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हैं।

केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने आधिकारिक X हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो वीडियो कॉल करते हुए नजर आ रहे हैं। इस पोस्ट में केन्द्रीय मंत्री ने BSNL 5G इनेबल्ड कॉल ट्रायल करने की बात कही है और बीएसएनएल को टैग किया है। बीएसएनएल की 5G सर्विस का यह ट्रायल C-DoT कैम्पस में किया गया है।

ट्रायल के लिए मिले ऑफर

पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL की 5G सर्विस का ट्रायल करने के लिए कई कंपनियों की तरफ से प्रस्ताव मिल चुका है, जिनमें टाटा कंसल्टेंस सर्विस, लेखा वायरलेस, सुक्था कंसल्टिंग, कोरल टेलीकॉम, अमंत्या टेक्नोलॉजीज, वेलेमनी, डब्लू4एस लैब्स, वीवीडीएन, गैलोर नेटवर्क्स, भारत आरएन कंसोर्टियम आदि शामिल हैं। हालांकि, अभी तक किसी भी कंपनी को ट्रायल करने का ऑफर नहीं दिया गया है।

बीएसएनएल की 5G सर्विस का ट्रायल दूरसंचार विभाग की एजेंसी C-DoT के कैंपस में ही किया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने BSNL को 5G सर्विस शुरू करने के लिए 700MHz, 2200MHz, 3300MHz और 26GHz स्पेक्ट्रम बैंड अलोकेट किए हैं। फिलहाल बीएसएनएल 700MHz स्पैक्ट्रम बैंड पर 5G सर्विस का ट्रायल कर रहा है।

यहां देखें वीडियो