A
Hindi News टेक न्यूज़ 4G को छोड़िए, BSNL यूजर्स को जल्द मिलेगी 5G सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने बता दी डेट

4G को छोड़िए, BSNL यूजर्स को जल्द मिलेगी 5G सर्विस, केंद्रीय मंत्री ने बता दी डेट

BSNL 5G सर्विस जल्द शुरू की जा सकती है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी की 5G सर्विस शुरू होने की डेट बता दी है। इस समय BSNL निजी कंपनियों Airtel, Jio और Vi को कड़ी टक्कर दे रहा है।

BSNL 5G Service- India TV Hindi Image Source : FILE BSNL 5G Service

4G का इंतजार करने वाले BSNL यूजर्स को जल्द 5G सर्विस की सौगात मिलने वाली है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत संचार निगम लिमिटेड की 5G सर्विस की लॉन्च डेट को लेकर बड़ा खुलासा कर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने सोमवार 14 अक्टूबर को आयोजित एक इवेंट के दौरान बताया कि BSNL 5G सर्विस को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने देश भर में नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए हजारों की संख्यां में मोबाइल टॉवर लगा रही है।

5G सेवा जल्द होगी शुरू

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कंपनी अगले साल जून 2025 तक 5G नेटवर्क लॉन्च कर सकती है। उन्होंने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच ITUWTSA में कहा कि भारत 4G में दुनिया के नक्शेकदम पर चला, 5G में दुनिया के साथ चल रहा है और 6G तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

टेलीकॉम मिनिस्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बात को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि सरकारी कंपनी किसी और के उपकरण का इस्तेमाल नहीं करेगी। सिंधिया ने कहा, ''अब हमारे पास एक प्रमुख और एक रेडियो एक्सेस नेटवर्क है, जो पूरी तरह से काम कर रहा है। हमारे पास अगले साल अप्रैल-मई तक एक लाख साइट की योजना है। हमने कल तक 38,300 साइट शुरू कर दी हैं।''

उन्होंने आगे कहा, ''हम अपना खुद का 4G नेटवर्क शुरू करने जा रहे हैं, जो जून 2025 तक 5G पर चला जाएगा। हम ऐसा करने वाले दुनिया के छठे देश होंगे।'' सरकारी कंपनी BSNL सी-डॉट और घरेलू आईटी कंपनी TCS के गठजोड़ द्वारा विकसित 4G तकनीक का उपयोग कर रही है। सिंधिया ने कहा कि भारत ने 22 महीनों में 4.5 लाख टावरों की स्थापना के साथ दुनिया में सबसे तेजी से 5G तकनीक को लागू किया और देश की 80 प्रतिशत आबादी के लिए ये सेवा उपलब्ध है।

लगाए जाएंगे 1 लाख टावर

BSNL की 4G/5G सर्विस के लिए 1 लाख नए टावर लगाए जाने की योजना है, जिनमें से 75 हजार टावर को इस साल के अंत तक लगाए जाने का लक्ष्य है। इस साल बजट में केंद्र सरकार ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL को रिवाइव करने के लिए हजारों करोड़ का बजट अलॉट किया है।

यह भी पढ़ें - Google Play Store में आई बड़ी दिक्कत, करोड़ों Android यूजर्स परेशान