A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL 4G रोल आउट की तैयारियां पूरी, केन्द्रीय मंत्री ने बता दी डेट, यूजर्स हुए खुश

BSNL 4G रोल आउट की तैयारियां पूरी, केन्द्रीय मंत्री ने बता दी डेट, यूजर्स हुए खुश

BSNL 4G सर्विस को लेकर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान सामने आया है। केंद्रीय मंत्री के इस बयान से भारत संचार निगम लिमिटेड के लाखों मोबाइल यूजर्स खुश हो जाएंगे। सरकार ने सर्विस क्वालिटी सुधारने की योजना बना ली है।

BSNL 4G Rollout- India TV Hindi Image Source : FILE BSNL 4G Rollout

BSNL 4G रोल आउट का इंतजार करने वाले लाखों यूजर्स के लिए गुड न्यूज है। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी की 4जी सर्विस और उसके फ्यूचर प्लान के बारे में बताया है। सरकार ने पूरे देश में BSNL 4G नेटवर्क को रोल आउट करने की तैयारी पूरी कर ली है। कंपनी इस समय पूरे देश में नेटवर्क अपग्रेड कर रही है। जल्द ही, यूजर्स को निजी कंपनियों की तरह ही बेहतर सर्विस क्वालिटी मिल सकती है। सरकार ने नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए हाल ही में 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है। साथ ही, 1 लाख मोबाइल टावर इंस्टॉल किए जा रहे हैं।

4G रोल आउट की तैयारी

केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक वीडियो पोस्ट शेयर किया है, जिसमें टेलीकॉम कंपनी की सर्विस अपग्रेड करने की तैयारियों के बारे में बताया है। केन्द्रीय मंत्री पब्लिक अफेयर्स फोरम में हुई एक चर्चा के दौरान BSNL के फ्यूचर प्लान के बारे में बता रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समय भारत में 4 मुख्य टेलीकॉम प्लेयर्स- Jio, Airtel, Vi और BSNL हैं।

यूजर्स के लिए गुड न्यूज

BSNL 4G रोल आउट को लेकर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस समय सरकार का मुख्य लक्ष्य अगले साल जून तक पूरे देश में 1 लाख 4G टावर इंस्टॉल करना है ताकि टेलीकॉम कंपनी के 8 प्रतिशत मार्केट शेयर को बढ़ाया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि 2G और 3G यूजर्स की संख्यां को देखते हुए भारत में हर किसी को 4G की जरूरत नहीं है, लेकिन 4G में बदलाव की जरूरत बढ़ रही है, क्योंकि 4G कवरेज पहले से ही भारत के लगभग 98 प्रतिशत जिलों तक फैली हुई है। यूजर्स को अगले साल जून तक पूरे देश में BSNL 4G सर्विस पूरी तरह से मिलने लगेगी। अभी नेटवर्क अपग्रेडेशन का काम जारी है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आगे कहा कि 4G नेटवर्क के रोल आउट होने के बाद ग्राहकों के आकर्षण पर फोकस शिफ्ट हो जाएगा। निजी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा किए गए प्राइस हाइक के बाद बड़े पैमाने पर यूजर्स BSNL में स्विच हुए हैं। हमारे लिए मुख्य चुनौती उन यूजर्स को नेटवर्क में बनाए रखने का है। इसके लिए निजी कंपनियों की तरह ही BSNL में भी कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (CRM) मॉडल की जरूरत है ताकि ग्राहकों की समस्या को रियल टाइम में सुना जाए और उसका निदान किया जाए।

यह भी पढ़ें - 1 अक्टूबर से TRAI का नया नियम, Airtel, BSNL, Jio, Vi यूजर्स दें ध्यान, गलती पर भारी जुर्माना