A
Hindi News टेक न्यूज़ BSNL 4G में नेटवर्क और इंटरनेट स्पीड की आ रही दिक्कत, ये हो सकता है बड़ा कारण

BSNL 4G में नेटवर्क और इंटरनेट स्पीड की आ रही दिक्कत, ये हो सकता है बड़ा कारण

सस्ते रिचार्ज प्लान के लिए लाखों यूजर्स BSNL पर स्विच कर रहे हैं। कंपनी तेजी से अपने 4G नेटवर्क को सुधारने के लिए टॉवर्स इंस्टालेशन का काम कर रही है। हालांकि कई यूजर्स को BSNL 4G में नेटवर्क न आने और इंटरनेट स्पीड न मिलने की समस्या बनी हुई है। आप कुछ चीजों में बदलाव करके प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।

BSNL, BSNL 4G, BSNL 4G Setup, BSNL 4G News, How to in crease BSNL 4G internet Speed- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो बीएसएनएल ने 2025 मई-जून तक एक लाख 4 टॉवर्स को इंस्टाल करने का लक्ष्य रखा है।

जब से प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाए हैं तब से बीएसएनएल की बल्ले-बल्ले हो गई है। सस्ते प्लान्स की वजह से लाखों की संख्या में लोग BSNL की तरफ शिफ्ट हो चुके हैं। हाल ही में बीएसएनएल की तरफ से यह भी ऐलान कर दिया गया है कि भविष्य में उसकी रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ाने की कोई योजना नही हैं। इस खबर ने उन यूजर्स की मौज करा दी है जो BSNL की तरफ शिफ्ट हो गए हैं या फिर शिफ्ट होने की तैयारी कर रहे हैं। 

BSNL इस समय तेजी के साथ 4G नेटवर्क को दुरुस्त करने में लगा हुआ है। कंपनी अपने टॉवर्स को 4G में अपग्रेड कर रही है। सस्ते रिचार्ज प्लान के लिए लोग बीएसएनएल पर स्विच तो कर रहे हैं लेकिन कई यूजर्स को नेटवर्क को लेकर परेशानी बनी रहती है। BSNL ने कई शहरों में 4G सर्विस को शुरू भी कर दिया है। अगर आप बीएसएनएल का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आपको ठीक से नेटवर्क की कनेक्टिविटी नहीं मिल पा रही है तो इसके पीछ कई कारण हो सकते हैं। 

BSNL 4G न काम करने का हो सकता है ये बड़ा कारण

BSNL 4G में ठीक से नेटवर्क न आना या फिर इंटरनेट की स्पीड का कम होने के पीछे एक बड़ा कारण कंपनी को मिले स्पेक्ट्रम बैंड भी हो सकते हैं। आपको बता दें कि BSNL को  डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन्स यानी DoT की तरफ से 700MHz और 2100MHz दो स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराए गए हैं। BSNL इन्हीं स्पेक्ट्रम के जरिए शुरुआती चरण में 4G सर्विस को लॉन्च कर रही है। 

आपको बता दें कि 2100MHz वाले स्पेक्ट्र बैंड की क्षमता काफी सीमित है जो नेटवर्क में रुकावट का बड़ा कारण हो सकता है। इसके अलावा कंपनी के पास जो 700MHz वाला बैंड है वह मुख्य रूप से 5G नेटवर्क के लिए है। लेकिन, इस स्पेक्ट्रम को बीएसएनएल को 4G और 5G दोनों ही तरह की सर्विस के लिए दिया गया है।   

अगर आप चाहते हैं कि BSNL 4G में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले तो इसके लिए आपको सिम को 5G स्मार्टफोन में इस्तेमाल करना होगा। BSNL के पास मौजूद 700MHz फ्रिक्वेंसी वाला बैंड 5G के लिए पूरी तरह से अनुकूल है। ऐसे में 5G स्मार्टफोन में आपको BSNL की सिम पर अच्छी खासी नेटवर्क कनेक्टिविटी और इंटरनेट स्पीड दोनों ही मिल जाएगी। 

स्मार्टफोन की सेटिंग में करें ये बदलाव

अगर आप BSNL 4G से हाई स्पीड कनेक्टिविटी चाहते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में भी कुछ बदलाव करने करने की जरूरत है। 

  1. सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं। 
  2. अब आपको नेटवर्क एंड इंटरनेट के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  3. अब आपको सिम कार्ड के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  4. अगर आपके फोन में दो सिम कार्ड हैं तो आपको अपना सिम सेलेक्ट करना होगा। 
  5. जैसे ही आप BSNL की सिम को टैप करके आगे बढ़ेंगे आपको कुछ नेटवर्क के ऑप्शन्स मिल जाएंगे। 
  6. बेहतर कनेक्टिविटी के लिए आपको 5G/4G/LTE के मोड को सेलेक्ट करना होगा।

यह भी पढ़ें- 1 नवंबर से बदलने जा रहा नियम, Jio Airtel Vi और BSNL यूजर्स दें ध्यान