A
Hindi News टेक न्यूज़ Airtel, Jio और Vi ने मिलाया हाथ, साइक्लोन 'दाना' प्रभावित क्षेत्र में मिलती रहेगी कनेक्टिविटी

Airtel, Jio और Vi ने मिलाया हाथ, साइक्लोन 'दाना' प्रभावित क्षेत्र में मिलती रहेगी कनेक्टिविटी

देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio, Vi, BSNL ने उड़ीसा, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वी भारत में आए साइक्लोन 'दाना' प्रभावित क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी मिलने के लिए हाथ मिलाया है।

Airtel, Jio, Vi, BSNL- India TV Hindi Image Source : FILE Airtel Jio Vi BSNL

Airtel, Jio और Vodafone Idea ने साइक्लोन दाना से प्रभावित क्षेत्रों में सीमलेस कनेक्टिविटी के लिए हाथ मिलाया है। तीनों निजी टेलीकॉम कंपनियों ने इंट्रा-सर्किल रोमिंग सर्विस ओपन कर दिया है, जिसकी वजह से किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर के नेटवर्क का इस्तेमाल करके यूजर्स कॉल कर सकेंगे। पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र-प्रदेश के तटवर्ती इलाकों के साथ-साथ बिहार, झारखंड और तेलंगाना समेत नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में इस चक्रवाती तूफान का असर रहने वाला है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

Jio ने की तैयारी

रिलायंस जियो ने चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के लिए ICR यानी इंट्रा-सर्कल रोमिंग सर्विस इनेबल कर दिया है। इसके लिए जियो ने एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और भारत संचार निगम लिमिटेड से हाथ मिलाया है। इमरजेंसी के दौरान जियो यूजर किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर के सिग्नल का इस्तेमाल करके कॉलिंग की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा जियो ने इन क्षेत्रों में बैकअप पावर इंस्टॉल कर दिया है, ताकि मोबाइल नेटवर्क सुचारू तौर पर काम करता रहे।

Airtel का बैकअप प्लान

Airtel ने भी तूफान प्रभावित क्षेत्रों में सीमलेस कनेक्टिविटी के लिए 24x7 वॉर रूम बनाया है, जिसमें नेटवर्क के लिए अतिरिक्त बैकअप सिस्टम तैयार किया गया है। इमरजेंसी के दौरान यूजर्स को मोबाइल कनेक्टिविटी मिलती रहे इसके लिए एयरटेल ने भी ICR यानी इंट्रा-सर्किल रोमिंग इनेबल कर दिया है। एयरटेल यूजर भी किसी भी अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर का नेटवर्क यूज करके इमरजेंसी में अपने परिजनों से कनेक्ट रह सकेंगे।

Vi ने भी मिलाया हाथ

Airtel और Jio की तरह Vi (Vodafone Idea) ने भी साइक्लोन प्रभावित क्षेत्रों में ICR यानी इंट्रा-सर्किल रोमिंग की सुविधा शुरू की है। साथ ही, 24x7 वॉर रूम तैयार किया गया है, जो प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त पावर बैकअप और नेटवर्क कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा। तीनों निजी टेलीकॉम कंपनियों के साथ-साथ BSNL ने भी इमरजेंसी से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

यह भी पढ़ें - iPhone SE 4 का इंतजार खत्म! एप्पल के सस्ते आईफोन का जल्द शुरू होगा मास प्रोडक्शन