A
Hindi News टेक न्यूज़ Aadhaar Card में सिर्फ एक बार बदल सकते हैं ये जानकारी, गलती हुई तो जिंदगी भर पछताते रह जाएंगे

Aadhaar Card में सिर्फ एक बार बदल सकते हैं ये जानकारी, गलती हुई तो जिंदगी भर पछताते रह जाएंगे

Aadhaar card एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसका इस्तेमाल लगभग हर उस जगह पर किया जाता है जहां पर आईडी प्रूफ की जरूरत होती है।आधार कार्ड में कुछ गलती हो जाए तो UIDAI हमें उसमें करेक्शन की सुविधा देता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें आप आधार में पूरे जीवन में सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं।

aadhar card address, aadhar card address change, aadhar card address change online, aadhar card addr- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो UIDAI हमें आधार कार्ड में करेक्शन करने की सुविधा देता है।

How many times changed Aadhaar card details: आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। आईडी प्रूफ के तौर हर लगभग हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। आधार कार्ड में यूजर्स की बायोग्राफी और डेमोग्राफी दोनों तरह की डिटेल्स मौजूद रहती हैं। अगर आधार कार्ड में किसी तरह की गलती हो जाए तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है इसलिए UIDAI कार्ड धारक को अपनी डिटेल्स एडिट करने का ऑप्शन देता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आधार में हर एक गलती को बार बार ठीक नहीं किया जा सकता। 

UIDAI आधार को अपडेट करने की सुविधा देता है लेकिन इसके कुछ नियम हैं। आप आधार कार्ड में कुछ चीजों को तो कई बार बदल सकते हैं लेकिन कुछ चीजों के लिए लिमिट सेट की गई है। आइए आपको बता दें कि आधार कार्ड में पता, जेंडर, नाम और डेट ऑफ बर्थ को कितने बार बदल सकते हैं। 

Aadhaar card में कौन सी जानकारी कितने बार बदल सकते है?

आपको बता दें कि अगर आपके आधार कार्ड में आपका नाम गलत है तो आप तो आप उसे सिर्फ 2 बार ही एडिट कर सकते हैं। अगर आपके नाम में कोई गलती है या फिर किसी महिला का नाम में शादी के बाद सरनेम जोड़ना है तो इसे सिर्फ दो बार ही किया जा सकता है। दो बार के बाद आप आधार मे दर्ज नाम में किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकते। 

अगर आप आधार कार्ड में अपना पता बदलना चाहते हैं तो बता दें कि इसमें किसी भी तरह की लिमिट नहीं रखी गई है। आप आधार में अपने घर का पता कितनी भी बार बदल सकते हैं। आप पानी का बिल, बिजली का बिल, रेंटल एग्रीमेंट देकर खुद भी ऑनलाइन तरीके से पता बदल सकते हैं। इसके अलावा आप आधार सेवा केंद्र जाकर पता बदल सकते हैं। 

आधार में सिर्फ एक बार बदल सकते हैं ये गलती

अगर आप अपने आधार कार्ड में जेंडर या फिर डेट ऑफ बर्थ को बदलना चाहते हैं तो बता दें कि इसे पूरे जीवन में सिर्फ एक बार ही बदला जा सकता है। अगर आप ने जेंडर या फिर डेट ऑफ बर्थ बदलने में किसी भी तरह की गलती कर दी तो फिर दोबारा उसे ठीक नहीं कर पाएंगे। इसलिए जेंडर या फिर जन्मतिथि बदलते समय काफी सावधानी बरतें। 

यह भी पढ़ें- BSNL ने एक झटके में उड़ाई सबकी नींद, अब सिर्फ इतने रुपये में 52 दिन तक एक्टिव रहेगा सिम