A
Hindi News टेक न्यूज़ 6G को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाल किले से पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बड़ी जानकारी

6G को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाल किले से पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बड़ी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लगातार 11वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया। उन्होंने देश को भी संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र पर भी कई सारी बड़ी बातें कहीं। पीएम मोदी ने भारत में 6G को लेकर भी कई बड़ी कहीं।

PM Modi Independence day Speech, PM Modi on 5G, PM Modi On 6G, 6G Update, 6G launch Date, 6G India l- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो पीएम मोदी ने 6G को लेकर किया बड़ा ऐलान।

भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने 1 घंटे 41 मिनट के संबोधन में टेक्नोलॉजी पर भी कई बड़ी बातें कहीं। प्रधानमंत्री ने 5G के साथ साथ 6G को लेकर कई बड़ी बातें कहीं। पीएम मोदी ने कहा भारत तेजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ रहा है और देश जल्द ही 6G के क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है। 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के साथ ही ग्लोबल स्टर पर लोगों को सबसे किफायती मोबाइल डेटा प्लान और इंटरनेट की सेवाएं दे रहा है। 6G पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम 5G को पहले ही रोलआउट कर चुके हैं और अब 6G की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। 

6G के लिए टास्क फोर्स का गठन

पीएम मोदी ने लाल किले से दिए गए भाषण के दौरान कहा कि लोगों को हाई स्पीड 6G इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल सके इसके लिए हमने 6G टास्क फोर्स का गठन किया है। उन्होंने बताया कि भारत सबसे तेज 5G रोलाउट करने वाला देश बना है। पीएम मोदी ने कहा कि 6G टेक्नोलॉजी हमें कई सारे क्षेत्रों बड़ी मददगार साबित होगी। 

आपको बता दें कि देश की नंबर एक टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने हाल ही में अपने सभी 22 सर्कल में 5G को पहुंचाने का काम पूरा कर लिया है। खास बात यह है कि जियो ने अपने तय समय से पहले ही देश के 22 सर्कल्स में 5G को रोलआउट कर दिया है। दूसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी एयरटेल भी तेजी से 5G के काम को पूरा करने में लगी हुई है। 

सेमी कंडक्टर को लेकर बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण के दौरान सेमीकंडक्टर को लेकर भी बात कही। उन्होंने बताया कि देश के करीब 113 शैक्षणिक संस्थानों में इस समय सेमी कंडक्टर चिप डिजाइन में बी.टेक, एम.टेक और पीएचडी स्तर पर करीब 85000 लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह दर्शाता है कि भारत में लोगों में सेमिकंडक्टर क्षेत्र के प्रति रुचि है। पीएम मोदी ने गेमिंग सेक्टर पर भी बात की। उन्होंने कहा कि भारत में ग्लोबल स्तर पर गेमिंग प्रोडक्ट बनाने और रोजगार के नए नए अवसर पैदा करने की क्षमता है। 

यह भी पढ़ें- OnePlus Nord 4 सीरीज में आए तीन धमाकेदार 3 AI फीचर्स, ये सभी काम हो जाएंगे आसान