A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर Realme GT 6 Review: मिड बजट में अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन, क्या खरीदना होगा फायदेमंद?

Realme GT 6 Review: मिड बजट में अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन, क्या खरीदना होगा फायदेमंद?

Realme GT 6 Review: रियलमी ने इस साल GT सीरीज की दोबारा वापसी करवाई है। रियलमी का यह फोन दमदार प्रोसेसर, कैमरा और बैटरी के साथ आता है। फोन में कई चीजें है, जो आपको अच्छी लगेगी, वहीं कुछ चीजें आपको निराश भी कर सकती हैं।

Realme GT 6 Review- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Realme GT 6 Review

Realme GT सीरीज में कंपनी ने इस साल दो स्मार्टफोन GT 6 और GT 6T लॉन्च किए हैं। भारतीय बाजार में करीब दो साल के बाद कंपनी ने अपनी गेमिंग स्मार्टफोन सीरीज को इस साल पेश किया है। रियलमी के ये दोनों फोन देखने के एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनके फीचर्स में कई बड़े अंतर है। रियलमी GT सीरीज का यह नया फोन Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर, AI कैपेबिलिटीज के साथ आता है। हमने रियलमी के इस फोन को कुछ सप्ताह इस्तेमाल किया और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Realme GT 6 की कीमत

रियलमी ने अपने इस गेमिंग स्मार्टफोन को भारत में तीन स्टोरेज वेरिएंट - 8GB RAM + 256GB, 12GB RAM + 256GB और 16GB RAM + 512GB में लॉन्च किया है। इस फोन को दो कलर ऑप्शन Razor Green और Fluid Silver में खरीद सकते हैं। रियलमी के इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 40,999 रुपये है और इसका टॉप वेरिएंट 44,999 रुपये में आता है। हमने इस स्मार्टफोन का Fluid Silver कलर और 16GB RAM + 512GB वाला वेरिएंट यूज किया है।

Realme GT 6 फीचर्स
डिस्प्ले 6.78 इंच FHD+ 120Hz
प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3
स्टोरेज 16GB LPDDR5X RAM, 512GB UFS 4.0
बैटरी 5,500mAh बैटरी, 120W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग
कैमरा 50MP + 8MP + 50MP, 32MP सेल्फी कैमरा
कीमत 40,999 रुपये से शुरू

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 का डिजाइन

Realme GT 6 का डिजाइन इससे पहले लॉन्च हुए GT 6T की तरह ही है। दोनों फोन देखने में एक-दूसरे के जुड़वें भाई की तरह लगेंगे। फोन के बैक पैनल में डुअल टोन डिजाइन मिल जाएगा। फोन का बैक पैनल काफी चमकीला है, जिसमें आप अपनी शक्ल भी देख सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने फोन में प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया है, लेकिन इसकी शाइनिंग को देखकर आपको यह किसी प्रीमियम फोन वाली फील देगा। फोन का बैक पैनल फिसलन वाला है, जिसकी वजह से उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। अगर, आप बिना बैक कवर के फोन यूज कर रहे हैं, तो आपको इसे बार-बार साफ करना पड़ेगा।

रियलमी GT सीरीज के इस लेटेस्ट फोन के फ्रंट में कर्व्ड डिवाइन वाला डिस्प्ले मिलेगा। डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। इसके नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम कार्ड स्लॉट दिए गए हैं। ऊपर की तरफ माइक्रोफोन मिलेगा। वहीं, फोन के बाईं ओर वॉल्यूम के साथ-साथ पावर बटन भी मिलेंगे। फोन का वजन 199 ग्राम के करीब है और हथेली में आप आसानी से इसे ग्रिप कर सकते हैं। रियलमी ने फोन के डिजाइन पर काफी काम किया है। फोन देखने में प्रीमियम फील देता है। हालांकि, इसका मिरर जैसा रिफ्लेक्शन कई यूजर्स को पसंद नहीं आएगा।

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 का डिस्प्ले

रियलमी के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 6.78 इंच का कर्व्ड AMOLED डिस्प्ले है, जो FHD+ यानी फुल एचडी प्लस रेजलूशन को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले का रेजलूशन 2780 x 1264 पिक्सल है और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 94.2 प्रतिशत तक है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं। साथ ही, डिस्प्ले की पीक ब्राइटनेस 6000 निट्स तक की है, जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।

Realme GT 6 के डिस्प्ले के एक्सपीरियंस की बात करें तो आपको इस फोन के डिस्प्ले में अच्छी क्वालिटी की व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलती है। फोन के डिस्प्ले पर वीडियो देखने से लेकर कॉन्टेंट व्यूइंग में अच्छा रिफ्लेक्शन मिलेगा। गेमिंग के दौरान भी आप इसमें अल्ट्रा हाई डिफिनिशन ग्राफिक्स को बेहतर तरीके से एक्सपीरियंस कर सकेंगे।

डायरेक्ट सनलाइट में भी आपको फोन के डिस्प्ले पर लिखे शब्द आसानी से दिख जाते हैं, जो आम तौर पर LED डिस्प्ले वाले फोन में दिक्कत होती है। रियलमी ने अपने इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में फ्लैगशिप क्वालिटी के डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है।

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 की परफॉर्मेंस

रियलमी के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 3nm टेक्नोलॉजी वाले Qualcomm Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर मिलता है, जो Snapdragon 8 Gen 3 वाले आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। इस फ्लैगशिप प्रोसेसर में यूजर्स को न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट यानी NPU मिलती है, जो AI इनेबल्ड फीचर्स के लिए जरूरी है। फोन में 16GB तक रैम और 512GB तक इंटरनल स्टोरेज का सपोर्ट मिलता है। हमने इसके टॉप एंड वेरिएंट को यूज किया है।

रियलमी के इस फोन की परफॉर्मेंस की बात करें तो डेली यूज के लिए यह एक हैवी परफॉर्मेंस वाला फोन साबित हो सकता है। आप इस फोन में कितने भी ऐप्स क्यों न ओपन कर लें, यह हैंग नहीं होता है। इसके अलावा फोन में गेमिंग के दौरान भी आपको किसी भी तरह की लैगिंग का इश्यू नहीं मिलेगा। रियलमी के इस फोन में गेमर्स के लिए खास तौर पर GT मोड दिया गया है, जिसमें आप गेम को स्मूदली चला सकते हैं।

हालांकि, फोन पर अगर आप 30-40 मिनट से ज्यादा देर तक गेम खेलते हैं, तो इसका बैक पैनल थोड़ा गर्म हो जाएगा। इस फोन में गेमिंग के दौरान स्क्रीन रिकॉर्डिंग, कॉल ब्लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक ऐप से दूसरे ऐप में स्वीच करते समय भी फोन लैग नहीं होता है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो इस फोन की तुलना किसी भी महंगे बजट वाले फ्लैगशिप फोन के साथ कर सकते हैं।

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 का OS

रियलमी के इस फोन में Android 14 पर बेस्ड Relame UI 5.0 मिलता है। यह कस्टमाइज्ड स्किन भी OnePlus और Oppo के कस्टमाइज्ड UI की तरह ही है। इसमें पहले से ही कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलते हैं, जिन्हें आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं। कंपनी का यह ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने में यूजर फ्रेंडली तो है, लेकिन कई ब्लॉटवेयर की वजह से आपको थोड़ा निराश कर सकता है। फोन में आपको स्टॉक एंड्रॉइड वाला एक्सपीरियंस तो नहीं मिलता है, लेकिन इसमें कई एडिशनल प्राइवेसी फीचर मिलते हैं।

Realme GT 6 एक AI फोन है, जिसमें आपको Google Gemini पर बेस्ड कई एआई फीचर्स मिलते हैं। इसमें AI स्मार्ट रिमूवल टूल, AI स्मार्ट लूप, AI नाइट विजन मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। इन्हें आप अपने हिसाब से यूज कर सकते हैं। AI स्मार्ट रिमूवल टूल गूगल के AI इरेजर की तरह काम करता है, जिसमें आप किसी भी क्लिक की गई तस्वीर से अनवांटेड ऑब्जेक्ट्स को हटा सकते हैं। फोन में मिलने वाले AI फीचर्स को आप बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 की बैटरी

रियलमी का यह फोन 5,500mAh की बड़ी बैटरी के साथ आाता है। फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए 120W का सुपरफास्ट चार्जर मिलता है। Realme GT 6 के बैटरी बैकअप की बात करें तो इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप डेढ़ दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस स्मार्टफोन के साथ आपको पावरबैंक रखने की जरूरत नहीं होती है। वहीं, अगर आप फोन पर गेम खेलते हैं या कोई वेब सीरीज देखते हैं, तो भी इसकी बैटरी फुल चार्ज करने पर शाम तक आासनी से चल जाती है। इस फोन को 0 से फुल चार्ज होने में महज 20 से 25 मिनट का ही समय लगता है। यही नहीं, 5 मिनट चार्ज करके आप इस फोन को दिन भर आसानी से यूज कर सकेंगे।

Image Source : India TVRealme GT 6 Review

Realme GT 6 का कैमरा

Realme GT 6 के बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन में 50MP का मेन कैमरा मिलता है, जो OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन फीचर को सपोर्ट करता है। इसके साथ 50MP का टेलीफोटो और एक 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 32MP का कैमरा मिलेगा। रियलमी का यह एक गेमिंग फोन है, लेकिन कंपनी ने फोन में अच्छा कैमरा सेटअप दिया है। इसके प्राइमरी कैमरे की बात करें तो इसमें Sony LYT-808 सेंसर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी साइज 1/1.4 इंच है। 

इस फोन के मेन कैमरा से डे लाइट में क्लियर तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसके मेन कैमरा सेंसर में डेप्थ ऑफ फील्ड का यूज किया गया है, जो बेहतर तरीके से परफॉर्म करता है। AI फीचर की वजह से आप कम रोशनी या शाम के समय भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसमें AI नाइट विजन फीचर मिलता है, जो कम रोशनी से ली गई तस्वीर को इन्हांस कर देता है। हालांकि, लो लाइट में इससे भी बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकती थी।

फोन के कैमरा ऐप में आपको अलग-अलग कैमरा मोड्स मिलते हैं, जिन्हें आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। इस फोन से प्रोट्रेट मोड में ली गई तस्वीर में भी आपको बैकग्राउंड को ज्यादा या कम ब्लर करने का ऑप्शन मिलता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग वाले फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसका फ्रंट कैमरा भी ठीक-ठाक है। ओवरऑल कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो इस प्राइस प्वाइंट में इसका कैमरा ठीक है।

कैमरा सैंपल

हमारा फैसला

रियलमी के इस गेमिंग स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो आपको इंप्रेस कर सकते हैं। फोन के डिजाइन से लेकर कैमरा, बैटरी, डिस्प्ले आदि आपको अच्छा लग सकता है। कंपनी ने फोन के डिजाइन को आकर्षक बनाने के लिए मेहनत किया है, जो फोन की फिनिशिंग को देखने से आपको पता चल जाएगा। इस फोन के कैमरा के साथ भी कंपनी ने न्याय किया है। इस कीमत में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले इसमें बेहतर कैमरा सेटअप मिलता है।

फोन का बैक पैनल काफी फिसलने वाला है, जिसकी वजह से आपके फोन के फिसलने की संभावना ज्यादा है। ऐसे में आपको फोन के बैक पैनल को बार-बार साफ करना होगा या फिर आपको फोन में कवर लगाकर यूज करना चाहिए। फोन में हमें कुछ चीजें नहीं भी अच्छी लगी है, जिनमें फोन का फिसलने वाला डिजाइन, कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - Oppo F27 Pro+ Review: ड्यूरेबिलिटी और डिजाइन के पूरे नंबर, जानें कहां रह गई कमी