A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर Oppo F27 Pro+ Review: ड्यूरेबिलिटी और डिजाइन के पूरे नंबर, जानें कहां रह गई कमी

Oppo F27 Pro+ Review: ड्यूरेबिलिटी और डिजाइन के पूरे नंबर, जानें कहां रह गई कमी

Oppo F27 Pro+ Review: ओप्पो ने इस साल कई इनोवेटिव टेक्नोलोजी वाले स्मार्टफोन भारत में पेश किए हैं। ओप्पो की F सीरीज का यह लेटेस्ट फोन कई मायनों में खास है। इसके डिजाइन से लेकर ड्यूरेबिलिटी ने काफी इंप्रेस किया है। हालांकि, इस फोन में हमें कुछ खामियां भी मिली हैं।

Oppo F27 Pro Plus Review- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Oppo F27 Pro Plus Review

Oppo F27 Pro+ 5G स्मार्टफोन को पिछले महीने भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। फोन का लुक और डिजाइन आपको Realme 12 Pro सीरीज की तरह ही लगेगा। हालांकि, इसके बैक पैनल को कंपनी ने थोड़ा ट्विक किया है। इस फोन की मुख्य USP इसकी ड्यूरेबिलिटी है यानी फोन को पानी में डूबाकर, धूल-मिट्टी लगाकर भी यूज किया जा सकता है। इसके अलावा फोन अगर गलती से गिर भी जाए तो इसके टूटने का डर नहीं है। ओप्पो ने अपनी F सीरीज के इस लेटेस्ट फोन को 30 हजार की प्राइस रेंज में भारतीय बाजार में उतारा है। इस रेंज में आने वाले Samsung Galaxy F55, Vivo V30e 5G, Poco F6 जैसे फोन को यह टक्कर देगा या नहीं? आइए जानते हैं...

Oppo F27 Pro+ दो कलर ऑप्शन- Dusk Pink और Midnight Navy में आता है। इसे दो स्टोरेज वेरिएंट्स- 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में लॉन्च किया गया है। फोन के बेस वेरिएंट की कीमत 27,999 रुपये है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट 29,999 रुपये में आता है। ओप्पो के इस फोन के बेस 8GB RAM + 128GB वेरिएंट और Dusk Pink कलर वाले मॉडल को हमने करीब 1 महीने प्राइमरी फोन के तौर पर यूज किया है।

Image Source : India TVOppo F27 Pro Plus Review

Oppo Reno 27 Pro+ का डिजाइन

ओप्पो ने इस फोन को एक रग्ड फोन के तौर पर लॉन्च किया है। हालांकि, यह देखने में बिलकुल भी रग्ड फोन की तरह नहीं दिखता है। इसका लुक और डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है। फोन के बैक में सर्कुलर डिजाइन वाला कैमरा मॉड्यूल मिलेगा। इस कैमरा मॉड्यूल को सेंटर में अलाइन किया गया है और इसके साथ एक मोटी स्ट्रीप दी गई है, जिसमें नीचे की तरफ कंपनी की ब्रांडिंग मिलेगी। वहीं, स्ट्रीप के साथ दोनों तरफ वीगन लेदर की फिनिशिंग मिलेगी। कैमरा मॉड्यूल के चारों तरफ आपको मैटल जैसी दिखने वाली एक रिंग मिलेगी। फोन का बैक पैनल देखने में काफी अच्छा लगेगा।

इस फोन का वजन महज 177 ग्राम है और इसकी मोटाई भी 7.9mm है। हाथों में इसे होल्ड करने पर यह भारी बिलकुल नहीं लगेगा और काफी स्लीक लगेगा। Oppo F27 Pro+ के फ्रंट में 3D कर्व्ड डिजाइन वाला डिस्प्ले मिलता है। राइट साइड में आपको वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिए गए हैं। वहीं लेफ्ट में कोई बटन देखने को नहीं मिलेगा।

फोन के नीचे की तरफ सिम कार्ड स्लॉट, चार्जिंग पोर्ट और स्पीकर ग्रील देखने को मिलेंगे। वहीं, ऊपर की तरफ एक माइक्रोफोन दिया गया है। रियर कैमरा मॉड्यूल में भी एक माइक्रोफोन दिया गया है, जो कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय साउंड कैप्चर करता है। फोन का ओवरऑल डिजाइन हमें काफी अच्छा लगा है। कंपनी ने इसका डिजाइन Realme 12 Pro सीरीज की तरह ही रखा है। 

Image Source : India TVOppo F27 Pro Plus Review

Oppo Reno 27 Pro+ का डिस्प्ले

ओप्पो का यह फोन 6.7 इंच के FHD+ डिस्प्ले के साथ आता है, जिसका रेजलूशन 2412 x 1080 पिक्सल है। फोन का डिस्प्ले 120Hz हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स दिए गए हैं, जिसकी वजह से डिस्प्ले पर वीडियो देखते समय आपको इमर्सिव व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। कंपनी का दावा है कि फोन का डिस्प्ले ड्यूरेबल है, जिसकी वजह से इस पर स्क्रैच नहीं लगता है। इसके अलावा फोन सीधे गिरने पर भी डिस्प्ले में क्रैक जल्दी नहीं आता है। हमने भी फोन को एक दो बार गिराकर देखा, इसके डिस्प्ले में किसी तरह की खरोंच नहीं आई। यही नहीं यह हाई और लो टेम्परेचर रेसिस्टेंस भी है।

फोन के डिस्प्ले में आपको ओवरऑल बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। तेज रोशनी या धूप में भी डिस्प्ले पर लिखे कॉन्टेंट आसानी से पढ़े जा सकते हैं। यह फोन IP69 रेटेड है, जिसकी वजह से हमने इस फोन को तेज बारिश और स्वीमिंग पूल में भी इस्तेमाल करके देखा। फोन यूज करने में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आई। हालांकि, पानी में डूबाकर फोन यूज करते समय इसके डिस्प्ले का टच रिस्पॉन्स सही से काम नहीं करता है। पानी से बाहर निकालते ही, फिर यह पहले की तरह काम करने लगता है। फोन को पानी से बाहर निकालने या फिर गीला होने के 30 मिनट बाद ही इसे आप चार्जिंग पर लगा सकते हैं, नहीं तो फोन में दिक्कत आ सकती है।

Image Source : India TVOppo F27 Pro Plus Review

Oppo Reno 27 Pro+ की परफॉर्मेंस

Oppo के इस मिड बजट फोन में MediaTek Dimensity 7050 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। यह एक ऑक्टाकोर प्रोसेसर है, जिसकी AnTuTu रेटिंग 5,44,538 है। इस प्रोसेसर की मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 2.6GHz है, जो कि इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य ब्रांड के फोन के मुकाबले काफी कम है।

इस प्रोसेसर के साथ पिछले साल Realme 11 Pro और Realme Narzo 60 Pro फोन को लॉन्च किया गया था। हालांकि, इस प्रोसेसर की वजह से आपको फोन में मल्टी-टास्किंग के दौरान कोई दिक्कत नहीं आएगी। न ही यह प्रोसेसर फोन को गर्म होने देता है। हालांकि, यह एक पुराना प्रोसेसर है, जिसे एक मिड बजट फोन में इस्तेमाल करना यूजर्स के साथ बेमानी है।

हमने इस फोन पर कई रेसिंग और FPS गेम मल्टीप्लेयर मोड और हाई ग्राफिक्स के साथ खेलकर देखा है, गेम-प्ले के दौरान हमें किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिली है। हालांकि, 30 मिनट से ज्यादा गेम खेलने के बाद फोन का बैक पैनल गर्म होने लगता है। साथ ही, लैगिंग की दिक्कत भी देखी जा सकती है। ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में फोन अच्छा है, लेकिन मिड बजट फोन में पुराने प्रोसेसर का इस्तेमाल आपको निराश कर सकती है।

Image Source : India TVOppo F27 Pro Plus Review

Oppo Reno 27 Pro+ की बैटरी

Oppo F27 Pro+ 5G में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसके साथ 67W SuperVOOC फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है।  कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, फोन की बैटरी कंपनी के 33W, 60W वाले चार्ज से भी कम्पैटिबल है। आप इनमें से किसी भी चार्जर के साथ फोन को चार्ज कर सकते हैं। इस फोन को फुल चार्ज होने में 23 से 33 मिनट तक का समय लगता है। इस फोन को एक बार फुल चार्ज करके आप दिन भर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में क्विक चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। इसे आप 10 मिनट तक चार्ज करके 5 से 6 घंटे तक आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के बैटरी में हमें फिलहाल कोई दिक्कत नजर नहीं आई है।

Oppo Reno 27 Pro+ का कैमरा

Oppo F27 Pro+ के कैमरे की बात करें तो इस फोन के बैक में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें 64MP का मेन कैमरा मिलता है, जिसका अपर्चर f/1.7 है। वहीं, फोन में 2MP का डेडिकेटेड प्रोट्रेट कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए ओप्पो के इस फोन में 8MP का कैमरा मिलता है। फोन में प्रो ग्रेड रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जो टाइम लैप्स, स्लो मोशन वीडियो, डुअल व्यू वीडियो जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है। वहीं, इसके फ्रंट कैमरे में भी आपको ये सभी फीचर्स मिलेंगे। यही नहीं, ओप्पो का यह फोन AI फीचर से लैस है, जिसकी वजह से आप फोन से ली गई तस्वीर को और ज्यादा इन्हांस कर सकते हैं।

कैमरा सैम्पल:

ओप्पो के इस मिड बजट फोन से आप डे लाइट में ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इस फोन के कैमरा से दिन के उजाले में ली गई तस्वीर में आपको डिटेलिंग और कलर एक्युरेसी देखने को मिलती है। प्रोट्रेट मोड में ली गई तस्वीर में आपको बैकग्राउंट को अपने हिसाब से ब्लर करने का विकल्प मिलेगा। फोन के कैमरे से लो लाइट में भी ठीक-ठाक तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसमें प्रो नाइट मोड मिलता है, जो लो लाइट में ली गई तस्वीर को इन्हांस कर देता है। अंधेरे में तस्वीर क्लिर करने के लिए इसमें LED फ्लैश लाइट भी दिया गया है।

Oppo F27 Pro+ के सेल्फी कैमरे की बात करें तो आप इसके फ्रंट कैमरे से भी अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। खास तौर पर सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए आपको ठीक-ठाक तस्वीर मिल जाएगी। वीडियो कॉलिंग में भी इसका फ्रंट कैमरा सही से काम करता है। ओप्पो का यह फोन अपने बजट के मुताबिक अच्छे कैमरा के साथ आता है।

Image Source : India TVOppo F27 Pro Plus Review

हमारा फैसला

Oppo ने पिछले कुछ साल से भारत में कई अच्छे फोन लॉन्च किए हैं। ओप्पो का यह फोन भी उन अच्छे फोन में से एक है। इस फोन को आप आसानी से किसी के लिए रेकोमेंड कर सकते हैं। फोन की कीमत, फीचर्स, कैमरा, बैटरी, डिजाइन आदि को रिव्यू करने के बाद हम इसे एक वैल्यू फॉर मनी कह सकते हैं।

इसकी जो चीजें हमें अच्छी लगी उनमें फोन का डिजाइन पहले नंबर पर आता है। इसके अलावा यह एक लाइटवेट यानी हल्का स्मार्टफोन है, जिसे आसानी से कैरी किया जा सकता है और सबसे बड़ी बात कि यह एक बेहद ही ड्यूरेबल फोन है, जिसे आप पानी, धूल-मिट्टी कहीं भी यूज कर सकते हैं।

हमें इस फोन में जो चीजें अच्छी नहीं लगी वो ये कि कंपनी ने इसमें पुराना प्रोसेसर इस्तेमाल किया है, जो इसकी कीमत को जस्टिफाई नहीं करता है। इसके अलावा फोन में कई सारे प्री-इन्सटॉल्ड ऐप्स हैं, जो आप अपने फोन में नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें - BSNL के 336 दिन वाले इस सस्ते प्लान के आगे सब फेल! अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ मिलेगा बहुत कुछ