A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर iPhone 15 से कितना अलग है iPhone 16? खरीदने से पहले जान लें सबकुछ

iPhone 15 से कितना अलग है iPhone 16? खरीदने से पहले जान लें सबकुछ

iPhone 15 vs iPhone 16: एप्पल ने नए लॉन्च हुए आईफोन 16 में कई बड़े अपग्रेड्स किए हैं। यह नया मॉडल पिछले साल आए iPhone 15 के मुकाबले कितना बेहतर है, खरीदने से पहले जान लें सबकुछ...

iPhone 15 vs iPhone 16- India TV Hindi Image Source : FILE iPhone 15 vs iPhone 16

iPhone 15 vs iPhone 16: एप्पल ने अपनी नई आईफोन सीरीज लॉन्च कर दी है। इस नई आईफोन 16 सीरीज में कंपनी ने पिछले मॉडल के मुकाबले कई बड़े अपग्रेड की घोषणा की है। एप्पल इवेंट में कंपनी के CEO टिम कुक ने दावा किया है कि नई iPhone 16 सीरीज में यूजर्स को Apple Intelligence (AI) फीचर्स समेत कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। पिछले साल लॉन्च हुए iPhone 15 के मुकाबले इस नए वाले iPhone 16 मॉडल में क्या कुछ नया है, आइए, जानते हैं इन दोनों आईफोन के 5 बड़े अंतर के बारे में...

iPhone 15 vs iPhone 16: 5 बड़े अंतर

कैमरा-  एप्पल ने नए iPhone 16 मॉडल के कैमरा डिजाइन में बड़ा बदलाव किया है। इसके अलावा कैमरा सेंसर में भी यह बदलाव देखने को मिलेगा। दोनों ही मॉडल डुअल कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। iPhone 15 में 48MP के मेन कैमरा के साथ-साथ 12MP का एक अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा मिलता है।

इस कैमरे से 24MP और 48MP रेजलूशन के फोटो कैप्चर किए जा सकते हैं। वहीं, iPhone 16 में 48MP Fusion कैमरा सेंसर मिलेगा, जिसे एप्पल ने पहली बार आईफोन में यूज किया है। इस कैमरे से मैक्रो और Spatial फोटोग्राफी की जा सकती है, जो पुराने मॉडल में संभव नहीं है।

Image Source : FILEiPhone 15 vs iPhone 16

प्रोसेसर- iPhone 16 में नई जेनरेशन का A18 Bionic प्रोसेसर मिलेगा, जो A17 Pro Bionic का रिफाइंड वर्जन है। वहीं, iPhone 15 में A16 Bionic चिपसेट मिलता है। दोनों ही प्रोसेसर 6-कोर CPU और 5-कोर GPU के साथ-साथ 16-कोर न्यूरल इंजन को सपोर्ट करते हैं। नया वाला प्रोसेसर Apple Intelligence फीचर के साथ कम्पैटिबल है, जबकि पुराने वाले मॉडल में यह सुविधा नहीं मिलेगी।

बैटरी - पुराने वाले iPhone 15 मॉडल के मुकाबलने नए iPhone 16 में बड़ी बैटरी मिलती है। कंपनी का दावा है कि नए iPhone 16 में 22 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलेगा, जबकि iPhone 15 में 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक सपोर्ट मिलता है। ये दोनों ही मॉडल सेकेंड जेनरेशन के USB Type C पोर्ट के साथ आते हैं। इसके अलावा नए वाले मॉडल में 25W फास्ट वायरलेस चार्जिंग फीचर का सपोर्ट मिलता है। वहीं, पुराने वाले मॉडल में स्टैंडर्ड वायरलेस चार्जिंग दिया गया है।

Image Source : FILEiPhone 15 vs iPhone 16

कैप्चर बटन - नए iPhone 16 में यूजर्स को एक्शन बटन के साथ-साथ कैमरा कंट्रोल के लिए कैप्चर बटन भी मिलेगा, जबकि पुराने वाले मॉडल में यूजर्स को न तो डेडिकेटेड कैप्चर बटन मिलता है और न ही एक्शन बटन मिलेगा। इस मॉडल में यूजर्स को केवल रिंग या साइलेंट स्विच मिलता है, जिसे कंपनी ने नई सीरीज से हटा दिया है।

Apple Intelligence - एप्पल ने नए लॉन्च हुए iPhone 16 सीरीज के सभी मॉडल को एप्पल इंटेलिजेंस यानी AI फीचर से लैस किया है। यूजर्स को iOS 18.1 के अपडेट के साथ यह AI फीचर मिलने लगेगा। पुराने iPhone 15 में यूजर्स को iOS 18 अपडेट के बाद भी AI फीचर नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें - Apple ने यूजर्स की कराई मौज, इन 5 iPhone की कीमत धड़ाम, हुई परमानेंट कटौती