A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर BSNL 4G में अपना नंबर पोर्ट कराने से पहले जान लें हमारा एक्सीपीरिंस, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

BSNL 4G में अपना नंबर पोर्ट कराने से पहले जान लें हमारा एक्सीपीरिंस, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

BSNL 4G Service Review: भारत संचार निगम लिमिटेड इस समय पूरे देश में 4G सर्विस रोल आउट करने की तैयारी में है। निजी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने के बाद कई यूजर ने BSNL में अपना नंबर पोर्ट कराया है।

BSNL 4G Service- India TV Hindi Image Source : INDIA TV BSNL 4G Service

BSNL 4G Service Experience: निजी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर BSNL में नंबर पोर्ट कराने की मुहिम सी शुरू हो गई। जुलाई में भारत संचार निगम लिमिटेड के नेटवर्क में लाखों यूजर्स ने अपना नंबर पोर्ट कराया था। अगर, आप एक बार ऑपरेटर बदल लेते हैं या फिर किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर के लिए नए ग्राहक हैं तो आप 90 दिन बाद ही किसी दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर में अपना नंबर पोर्ट करा सकते हैं। अगर, आप भी BSNL में अपना नंबर पोर्ट कराने वाले हैं तो उससे पहले हमारा एक्सपीरियंस जान लें।

BSNL जल्द ही पूरे देश में 4G नेटवर्क रोल आउट करने वाला है। सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर ने इसके लिए 1 लाख नए मोबाइल टावर लगाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें से 75 हजार मोबाइल टावर इस साल के आखिर तक लाइव हो सकते हैं। इस समय Airtel और Jio अपने यूजर्स को 4G और 5G सर्विस मुहैया करा रहे हैं, जबकि Vi की 5G सर्विस भी जल्द लाइव होने वाली है। आइए, जानते हैं हमारे BSNL के सिम कार्ड खरीदने से लेकर नेटवर्क की उपलब्धता और यूजर एक्सपीरियंस के बारे में...

Image Source : India TVBSNL 4G Service Review

सिम खरीदने का एक्सपीरियंस

BSNL अभी यूपी के गाजियाबाद और केरल के सीमित क्षेत्रों में सिम कार्ड की होम डिलीवरी उपलब्ध करा रहा है। हालांकि, हम नोएडा में रहते हैं जहां BSNL का सिम लेने के लिए आप कंपनी के ग्राहक सेवा केंद्र या फिर नजदीकी टेलीफोन एक्सचेंज का रूख कर सकते हैं। हमने बीएसएनएल के नजदीकी ग्राहक सेवा केन्द्र से नया सिम कार्ड खरीदा, जिसका एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। सिम खरीदने के कुछ घंटों के बाद आपका नंबर एक्टिवेट हो जाता है।

Image Source : India TVBSNL 4G Service Review

नेटवर्क की उपलब्धता

BSNL का सिम महज दो घंटे बाद ही एक्टिवेट हो गया। सिम एक्टिवेट होने के बाद आपको कंपनी द्वारा ऑफर किए जाने वाले FRC (फर्स्ट रिचार्ज) प्लान में से कोई एक प्लान चुनना होगा। इसका मिनिमम प्लान 108 रुपये से शुरू होता है।

नोएडा में BSNL का नेटवर्क सिग्नल सही से काम नहीं करता है। इंडोर हो या आउटडोर यहां आपको नेटवर्क की समस्या होगी। इसकी एक और वजह यह भी है कि नोएडा फिलहाल दिल्ली टेलीकॉम सर्किल में आता है, जिसकी वजह से आपको MTNL के Dolphin 3G सिग्नल मिलता है।

Image Source : India TVBSNL 4G Service Review

BSNL अपने ग्राहकों को 5G रेडी सिम कार्ड ऑफर कर रहा है, जिसमें 2G/3G/4G और 5G नेटवर्क का सपोर्ट मिलता है। नोएडा के कुछ एरिया में ही 4G सिग्नल मिलता है। कंपनी फिलहाल नेटवर्क अपग्रेड करने की प्रक्रिया में है। ऐसे में आपको कुछ महीनों के बाद अच्छी नेटवर्क कनेक्टिविटी मिल सकती है।

हमारा फैसला

BSNL के रिचार्ज प्लान के लिए आपको 18 रुपये से लेकर 2999 रुपये के बीच खर्च करना पड़ सकता है। निजी टेलीकॉम कंपनियों के प्लान के मुकाबले बीएसएनएल के रिचार्ज सस्ते हैं। दिल्ली-एनसीआर में आपको BSNL में अच्छी नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी। कुछ एरिया को छोड़ दिया जाए तो आपको केवल 2G/3G सिग्नल ही मिलेंगे, जिसमें कॉलिंग में समस्या तो आएगी ही। साथ ही, आप इंटरनेट भी एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, कंपनी लगातार अपने नेटवर्क को अपग्रेड कर रही है। ऐसे में आपको BSNL में नेटवर्क अपग्रेड कराने के लिए कुछ महीने तक इंतजार कर लेना चाहिए। BSNL 4G सर्विस उपलब्ध होने के बाद आप सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर में स्विच कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Jio के करोड़ों यूजर्स की टेंशन हुई दूर, पूरे साल भर फ्री में चलेगा इंटरनेट