A
Hindi News टेक रिव्यूज़ और कंपेयर ASUS ZenBook DUO (2024) Review: दो स्क्रीन वाला प्रीमियम लैपटॉप, मिलेंगे कई यूनीक फीचर्स

ASUS ZenBook DUO (2024) Review: दो स्क्रीन वाला प्रीमियम लैपटॉप, मिलेंगे कई यूनीक फीचर्स

ASUS ZenBook DUO (2024) Review: आसुस ने भारत में पिछले दिनों अपने दो स्क्रीन वाला प्रीमियम लैपटॉप लॉन्च किया है। यह प्रीमियम लैपटॉप 32GB तक RAM और 2TB तक इंटरनल स्टोरेज सपोर्ट के साथ आता है। आसुस का यह लैपटॉप अपनी कीमत जस्टिफाई कर पाती है या नहीं? आइए जानते हैं...

ASUS ZenBook DUO 2024 Review- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ASUS ZenBook DUO 2024 Review

Asus अपने गेमिंग और डेली यूज वाले लैपटॉप के लिए जाना जाता है। ताइवान की इस कंपनी ने भारतीय बाजार में कई इनोवेटिव और प्रीमियम फीचर वाले लैपटॉप उतारे हैं। आसुस ने साल की शुरुआत में ग्लोबल मार्केट में ZenBook Duo (2024) लॉन्च किया था। इसे कुछ महीने पहले भारत में भी सेल के लिए उपलब्ध कराया गया है। जैसा कि नाम से साफ है आसुस का यह लैपटॉप दो स्क्रीन के साथ आता है। इस लैपटॉप को आप टैबलेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंपनी इसके साथ डिटैचेबल की-बोर्ड ऑफर करती है। साथ ही, यह लैपटॉप Stylus पेन को भी सपोर्ट करती है। हमने इस लैपटॉप को कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है और आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं। आइए, जानते हैं हमें यह लैपटॉप कैसा लगा है?

ASUS ZenBook DUO (2024) के वेरिएंट्स

Asus ZenBook Duo (2024) को आप चार वेरिएंट्स में खरीद सकते हैं। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 1,59,990 रुपये है। यह वेरिएंट Intel Core Ultra 5 प्रोसेसर, 16GB RAM और 1TB स्टोरेज के साथ आता है। इसके अलावा इसके 32GB RAM और 1TB स्टोरेज के साथ Intel Core Ultra 7 प्रोसेसर वाले वेरिएंट की कीमत 1,99,990 रुपये है। वहीं, इसके Intel Core 9 प्रोसेसर वाले 32GB RAM और 1TB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 2,19,990 रुपये है, जबकि इसके 32GB RAM  और 2TB वाले वेरिएंट की कीमत 2,39,990 रुपये है।

Image Source : India TVASUS ZenBook DUO 2024 Review

ASUS ZenBook DUO (2024) का डिजाइन

आसुस का यह डुअल डिस्प्ले वाला लैपटॉप 180 डिग्री रोटेशन वाले हिंज के साथ आता है। इस लैपटॉप का डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है और यह काफी पतला है। इसके दोनों डिस्प्ले के चारों ओर पतले बेजल्स दिए गए हैं। हालांकि, एक डिस्प्ले के ऊपर में आपको वेब कैमरा मिलेगा, जिसकी वजह से वहां हिंज की मोटाई अन्य सभी साइड के मुकाबले ज्यादा है। दो स्क्रीन होने की वजह से बिजनेस यूजर्स को स्क्रीन शेयरिंग करने में आसानी होगी। अगर, एक ही स्क्रीन पर काम करना है, तो आप सेकेंडरी स्क्रीन में डिटेचेबल की-बोर्ड लगा सकते हैं। इसके लिए स्क्रीन के साथ की-बोर्ड को चार्ज करने के लिए पिन दिए गए हैं।

लैपटॉप में आपको एक साइड में HDMI पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक के पोर्ट्स मिलेंगे। इसके साथ लैपटॉप से हीट बाहर निकालने के लिए फैन के वेंट मिलेंगे। वहीं, दूसरी तरफ एक USB Type A पोर्ट, दो USB Type C थंडरबोल्ट पोर्ट दिए गए हैं। डिटेचेबल की-बोर्ड में भी चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट और ब्लूटूथ ऑन-ऑफ करने के लिए बटन मिलेगा। इसे ऑन करने के बाद ही आप लैपटॉप के की-बोर्ड को पेयर कर सकेंगे। लैपटॉप की सेकेंडरी स्क्रीन वाली साइड में आपको स्पीकर्स भी दिए गए हैं। इस लैपटॉप के साथ कंपनी ने इन-बिल्ट स्टैंड दिया है, जो 40 डिग्री से 70 डिग्री तक घूम सकता है।

Image Source : India TVASUS ZenBook DUO 2024 Review

आसुस के लैपटॉप के ओवरऑल डिजाइन की बात करें तो इसमें आपको एक यूनीकनेस मिलेगा। यह लैपटॉप देखने में ही आपको प्रीमियम फील कराता है। लैपटॉप को आप चाहे तो टैबलेट या फिर लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें दिया गया इन-बिल्ट स्टैंड हमें काफी अच्छा लगा है।

ASUS ZenBook DUO (2024) की स्क्रीन

Asus ZenBook Duo में 14 इंच की FHD+ OLED स्क्रीन दी गई है। इस लैपटॉप के दोनों स्क्रीन की साइज एक जैसी ही है। इसकी स्क्रीन का रेजलूशन 1920 x 1200 पिक्सल है और यह 60Hz हाई रिफ्रेश रेट फीचर को सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि लैपटॉप की स्क्रीन की पीक ब्राइटनेस 500 निट्स तक की है। साथ ही, इसमें HDR का भी सपोर्ट मिलता है।

Image Source : India TVASUS ZenBook DUO 2024 Review

लैपटॉप की स्क्रीन के एक्सपीरियंस की बात करें तो इस लैपटॉप पर आप अपने पसंदीदा OTT ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसमें आपको इमर्सिव व्यूइंग एक्सपीरिंयस मिलता है। लैपटॉप पर आप अपने जरूरी प्रजेंटेशन या फिर डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह से एक्सेस कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने प्रजेंटेशन को दोनों स्क्रीन में स्पिल्ट कर सकते हैं। टच स्क्रीन होने की वजह से आपको लैपटॉप यूज करते समय अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा।

ASUS ZenBook DUO (2024) की परफॉर्मेंस

Asus ZenBook Duo में Intel Core Ultra 9 प्रोसेसर और 32GB रैम के साथ 2TB तक SSD स्टोरेज मिलता है। एक हाई एंड प्रोसेसर होने की वजह से लैपटॉप में मल्टी टास्किंग के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इसके अलावा इस लैपटॉप में Intel Arc ग्राफिक्स मिलता है, जो गेमिंग या हाई क्वालिटी वीडियो प्ले करने के दौरान अच्छा एक्सपीरियंस देगा। इस लैपटॉप में कंपनी ने डेडिकेटेड NPU यानी न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट दी है, जो AI फीचर्स को सपोर्ट करता है।

आसुस का यह लैपटॉप परफॉर्मेंस के मामले में आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि, इस लैपटॉप में हमें एक ही दिक्कत मिली है कि इसे यूज करते समय इसका बैक पैनल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है। मल्टी-टास्किंग के दौरान आपको यह दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है। 

Image Source : India TVASUS ZenBook DUO 2024 Review

इसमें 75Wh की बड़ी बैटरी दी गई है, जिसके लिए 65W USB Type C चार्जिंग अडेप्टर दिया गया है। लैपटॉप को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप 6 से 8 घंटे तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप को 0 से फुल चार्ज होने में 1 से 1.5 घंटे का समय लगता है।

एंटरटेनमेंट के लिए कंपनी ने अपने इस प्रीमियम लैपटॉप में Harman Kardon सर्टिफाइड डॉल्वी एटमस साउंड सिस्टम दिया है। इसमें दो बिल्ट-इन स्पीकर्स दिए गए हैं, जिसके साथ बिल्ट-इन माइक्रोफोन्स भी दिए गए हैं। लैपटॉप पर आपको मूवी देखते समय इसके स्पीकर से क्रिस्टल क्लियर साउंड मिलेगा।

Image Source : India TVASUS ZenBook DUO 2024 Review

ASUS ZenBook DUO (2024) खरीदें या नहीं?

इस लैपटॉप में आपको दो स्क्रीन के साथ-साथ दमदार प्रोसेसर मिलता है। लैपटॉप की बैटरी भी लंबी चलती है और इसका डिजाइन प्रीमियम लगता है। हमें इस लैपटॉप में केवल एक ही दिक्कत लगी है। लैपटॉप का बैक पैनल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है। हालांकि, कंपनी ने इसमें गर्म हवा को निकालने के लिए वेंट दिए हैं, लेकिन मल्टी टास्किंग के दौरान यह ओवरहीट हो जाता है। आसुस का यह प्रीमियम लैपटॉप डिजाइन और फीचर्स के मामले में अपनी कीमत को जस्टिफाई करती हुई नजर आती है।

यह भी पढ़ें - Oppo F27 Pro+ Review: ड्यूरेबिलिटी और डिजाइन के पूरे नंबर, जानें कहां रह गई कमी