A
Hindi News खेल अन्य खेल Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की इस दिन होगी घर वापसी, बजरंग पुनिया ने बताई तारीख

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की इस दिन होगी घर वापसी, बजरंग पुनिया ने बताई तारीख

पेरिस ओलंपिक को खत्म हुए 3 दिन बीत चुके हैं लेकिन भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट अब तक भारत नहीं लौटी हैं। अब विनेश के स्वदेश लौटने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बजरंग पुनिया ने विनेश की घर वापसी की तारीख को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

Vinesh Phogat- India TV Hindi Image Source : GETTY विनेश फोगाट

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 खत्म हो चुका है और ज्यादातर भारतीय एथलीट स्वदेश लौट चुके हैं लेकिन अब तक भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट भारत नहीं आईं हैं। विनेश को पेरिस ओलंपिक में फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल के लिए CAS यानी (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स) में अपील दायर की थी जिस पर अब 16 अगस्त को फैसला आना है। इस फैसले के एक दिन बाद भारतीय महिला रेसलर भारत पहुंचेगी। भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने विनेश की भारत लौटने की तारीख की पुष्टि की है। बजरंग ने एक्स पर लिखा, "विनेश फोगाट 17 अगस्त को सुबह 10 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगी।" बजरंग ने विनेश के घर लौटने की जो तारीख शेयर की हैं, उसमें महिला रेसलर के दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर उनके गांव पहुंचने तक के पूरे रूट की जानकारी दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि विनेश का घर लौटने पर जोरदार स्वागत होने की उम्मीद है। 

विनेश फोगाट ने अभी भी सिल्वर मेडल की उम्मीद लगा रखी है जिस पर CAS को फैसला करना है। 7 अगस्त को फाइनल मैच से पहले जब विनेश फोगाट का वजन तौला गया था तो उनका वजन 50 किलोग्राम के तय मानक से 100 ग्राम ज्यादा निकला था जिसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था। इस तरह फोगाट का ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और सिल्वर मेडल के लिए CAS में अपील दायर की जिस पर अब 16 अगस्त को भारतीय समयानुसार 9:30 बजे फैसला आना है। 

रेसलिंग से किया संन्यास का ऐलान

बता दें, पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम कैटेगिरी के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा था। वह ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय रेसलर बनीं थी लेकिन फाइनल से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण उन्हें गोल्ड मेडल मैच में शिरकत करने से रोक दिया गया और अयोग्य करार दे दिया गया। इस तरह विनेश के हाथ से कम से कम सिल्वर मेडल आने की उम्मीद को जोरदार झटका लगा। इसके बाद उन्होंने निराश होकर आनन-फानन में रेसलिंग से संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंका दिया। 

यह भी पढ़ें:

Duleep Trophy: दलीप ट्रॉफी के लिए सभी टीमों के स्क्वाड का ऐलान, ये धाकड़ खिलाड़ी संभालेंगे कमान

IND vs AUS: 'ऑस्ट्रेलिया बदला चाहता है', रवि शास्त्री की बड़ी भविष्यवाणी, बताया कौन मारेगा बाजी