A
Hindi News खेल अन्य खेल विम्बल्डन के विनर को मिलेंगे इतने करोड़, वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी टीम इंडिया के खिलाड़ी रह गए पीछे

विम्बल्डन के विनर को मिलेंगे इतने करोड़, वर्ल्ड कप जीतने के बाद भी टीम इंडिया के खिलाड़ी रह गए पीछे

विम्बल्डन का आयोजन इंग्लैंड में किया जा रहा है। टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा। इस दिन विजेता खिलाड़ियों को प्राइज मनी दिए जाएंगे।

Wimbledon- India TV Hindi Image Source : GETTY विम्बल्डन और टी20 वर्ल्ड कप विजेताओं की प्राइज मनी में अंतर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी कमाल का रहा। इस दौरान भारतीय टीम ने काफी खेल दिखाया और ट्रॉफी अपने नाम किया। वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए मिले। भारतीय टीम ने 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इसी बीच विम्बल्डन का आयोजन किया जा रहा है। जहां की प्राइज मनी के बारे में जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी को उतने पैसे नहीं मिले होंगे। जितने विम्बल्डन जीतने के बाद एक सिंगल प्लेयर को दिए जाएंगे।

विम्बल्डन की प्राइज मनी

साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम विंबलडन का 2024 सीजन 1 से 14 जुलाई तक इंग्लैंड के लंदन में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोकेट क्लब (एईएलटीसी) में आयोजित किया जाना है। टूर्नामेंट की धमाकेदार शुरुआत हो गई है। विम्बल्डन में खिलाड़ियों के प्राइज मनी के बारे में बात करें तो चैंपियनशिप के दौरान पुरुष और महिला दोनों को समान पुरस्कार राशि मिलती है, तथा टूर्नामेंट का पहला मैच हारने वाले खिलाड़ियों को भी 60,000 पाउंड की राशि मिलेगी। यानी कि सिर्फ पहले राउंड से बाहर होने पर भी खिलाड़ी लगभग 63 लाख भारतीय रुपए कमा लेंगे। वहीं विम्बलडन के दूसरे दौर में बाहर होने वाले खिलाड़ियों को 93,000 पाउंड दिए जाएंगे। यानी कि लगभग 98 लाख भारतीय रुपए। खिलाड़ियों को तीसरे राउंड में बाहर कर दिया जाता है, तो उन्हें पूरे टूर्नामेंट में उनके प्रयासों के लिए 143,000 पाउंड दिए जाएंगे। यानी कि 1.5 करोड़ भारतीय रुपए। चौथे राउंड से बाहर होने वाले खिलाड़ियों को लगभग 2.4 करोड़ भारतीय रुपए मिलेंगे।

विम्बल्डन के क्वार्टर फाइनल में हारने वाले खिलाड़ियों को 375,000 पाउंड मिलेंगे। जोकि भारतीय रुपए में लगभग 4 करोड़ रुपए होते हैं। सेमीफाइनल के बाहर होने वाले खिलाड़ियों को 715,000 पाउंड, यानी कि 7.5 करोड़ और फाइनल मैच हारने वाले खिलाड़ी को 1.4 मिलियन पाउंड मिलेंगे। जोकि भारतीय रुपए में कुल 15 करोड़ के आस-पास होते हैं। यह राशि 2023 के उपविजेताओं को दी जाने वाली फीस से 19 प्रतिशत अधिक है।

विम्बल्डन विजेता को मिलेंगे इतने रुपए

विम्बल्डन में जब चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा, तो उन्हें 2.7 मिलियन पाउंड की भारी राशि मिलेगी। जोकि लगभग 28.5 करोड़ भारतीय रुपए होते हैं। यह राशि अल्काराज और वोंद्रोसोवा को पिछली बार ट्रॉफी उठाने पर दी गई राशि से लगभग 15 प्रतिशत अधिक है। वहीं इसकी तुलना टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया को मिले प्राइज मनी से करें तो आईसीसी ने टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जीतने पर 20 करोड़ भारतीय रुपए दिए हैं। वहीं बीसीसीआई ने अपनी ओर से पूरी टीम के लिए 125 करोड़ रुपए का ऐलान किया है। इस पैसों को प्रति खिलाड़ी बांट दिया जाए तो यह विम्बल्डन के चैंपियन खिलाड़ी को मिले पैसों के काफी कम होगी।

यह भी पढ़ें

भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के लिए टीम इंडिया में बदलाव, अचानक इन खिलाड़ियों की हुई एंट्री 

गुजरात टाइटंस और KKR के खिलाड़ियों की चमकी किस्मत, अब मिलेगा T20 इंटरनेशनल डेब्यू का मौका