A
Hindi News खेल अन्य खेल Vinesh Phogat: डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की पहली तस्वीर आई सामने, पीटी उषा मिलने पहुंचीं

Vinesh Phogat: डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की पहली तस्वीर आई सामने, पीटी उषा मिलने पहुंचीं

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई होने के बाद भारतीय रेसलर विनेश फोगाट की पहली तस्वीर सामने आई है। विनेश इस समय अस्पताल में भर्ती हैं।

Vinesh Phogat- India TV Hindi Image Source : PTI Vinesh Phogat

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में 7 अगस्त की तारीख भारत के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रही है। इस दिन विनेश फोगाट का 50 किलोग्राम कैटेगिरी के रेसलिंग फ्रीस्टाइल का फाइनल मुकाबला होना था और सभी को उम्मीद थी कि वह गोल्ड जीत लेंगी। उन्होंने क्वार्टर-फाइनल और सेमीफाइनल में धमाकेदार प्रदर्शन किया था और दमदार अंदाज में मुकाबले जीते थे। लेकिन 7 अगस्त को ही खबर आई कि विनेश का वजन लगभग 100 ग्राम अधिक होने की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इससे करोड़ों भारतवासियों की उम्मीद टूट गई। नियमों के अनुसार अब उन्हें कोई भी मेडल नहीं मिलेगा और इस इवेंट में वह आखिरी स्थान पर रहेंगी। अब डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की पहली तस्वीर सामने आई है। 

डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट की पहली तस्वीर जो सामने आई है। उसमें उनके चेहरे पर मुस्कान नजर आ रही है और उनके बाल छोटे नजर आ रहे हैं। क्योंकि वजन कम करने के लिए उन्होंने अपने बाल कटवाए थे। तस्वीर में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की चीफ पीटी उषा उनके कंधे पर हाथ रखे हुए हैं और उनसे कुछ कहती हुई नजर आ रही हैं। 

पूरी रात वजन कम करने की कोशिश की

विनेश फोगाट को अपने वजन बढ़ने का अंदाजा पहले से ही था। इसी वजह से उन्होंने पूरी रात वजन कम करने की कोशिश की। वजन 50 किलोग्राम पर लाने के लिए उन्होंने नाखून काटे, बाल छोटे किए। ब्लड टेस्ट करवाया। पानी भी कम पिया और पूरी रात जॉगिंग करती रहीं, ताकि उनका वजन ज्यादा ना हो। लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। फाइनल व​जन के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल से ये मांग की कि उन्हें कुछ और वक्त दिया जाए, ताकि वे 100 ग्राम वजन को भी कम कर सकें, लेकिन इसकी परमीशन नहीं दी गई।  

अस्पताल में भर्ती हुईं विनेश फोगाट

विनेश फोगाट डिसक्वालीफाई होने के बाद पेरिस ओलंपिक खेल गांव में स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसमें उन्हें डिहाइड्रेशन की शिकायत हुई है जिसकी बड़ी वजह उनका कम पीना भी है। अस्पताल में ही पीटी उषा मिलने पहुंचीं हैं। विनेश बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रही थीं। फाइनल में अगर वह मुकाबला हार जाती, तो भी उन्हें सिल्वर मेडल मिलता, लेकिन डिसक्वालीफाई होने की वजह से उनकी उम्मीद टूट गई।