A
Hindi News खेल अन्य खेल विनेश फोगाट की कैसे कटी पूरी रात, अयोग्य होने से पहले लगा दी जी-जान फिर भी गईं चूक

विनेश फोगाट की कैसे कटी पूरी रात, अयोग्य होने से पहले लगा दी जी-जान फिर भी गईं चूक

Paris Olympics 2024: भारतीय फैंस को पेरिस ओलंपिक 2024 के 12वें दिन चौथे पदक की उम्मीद थी लेकिन विनेश फोगाट को उनके गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य घोषित किए जाने के बाद एक बड़ा झटका जरूर लगा है, जिसमें उन्हें ओवरवेट होने की वजह से बाहर होना पड़ा है।

Vinesh Phogat- India TV Hindi Image Source : PTI विनेश फोगाट

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट जो भारत की पहली ऐसी महिला रेसलर खिलाड़ी बनी थीं जो रेसलिंग के इवेंट में गोल्ड मेडल मैच में हिस्सा लेने जा रही थीं। हालांकि अब उनका वजन लगभग 100 ग्राम अधिक होने की वजह से गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। अब विनेश बिना कोई मेडल के ही वापस लौटेंगी जिसपर फैंस से लेकर सभी काफी निराश हैं। विनेश ने 50 किलोग्राम कैटेगिरी के महिला रेसलिंग फ्रीस्टाइल के इवेंट में हिस्सा लेने के लिए अपने वजन को 53 किलोग्राम से कम तो किया था लेकिन गोल्ड मेडल मैच से पहले उन्हें थोड़ा वजन अधिक होने के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया।

बाल और नाखून काटने के साथ पानी भी पीया कम

विनेश फोगाट का प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले वजन को मापा गया था जिसमें वह सही था जिसके बाद उन्हें इवेंट में हिस्सा लेने दिया गया था। इसके बाद विनेश ने इस मैच में जीत हासिल करने के बाद, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मैच को भी अपने नाम किया। वहीं फाइनल मुकाबले से पहले जब उनके वजन को सुबह में मापा गया तो वह तकरीबन 100 ग्राम अधिक पाया गया। इसका पता विनेश को पहले से ही था इसी वजह से उन्होंने पूरी रात अपने वेट को तयसीमा के अंदर लाने के लिए बाल काटने के साथ नाखून भी काटे इसके अलावा उन्होंने पानी भी कम पीया और पूरी रात जॉगिंग करती रहीं,ताकि उनका वजन ज्यादा ना हो की ताकी वह गोल्ड मेडल मैच में हिस्सा ले सकें, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सकीं। 

पानी कम पीने की वजह से डिहाइड्रेशन का शिकार हुईं विनेश

गोल्ड मेडल मैच से अयोग्य घोषित होने के बाद विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक खेल गांव में स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसमें उन्हें डिहाइड्रेशन की शिकायत हुई है जिसकी बड़ी वजह उनका कम पानी पीना भी है। विनेश की फॉर्म देखकर ये साफ था कि वो गोल्ड की प्रबल दावेदार हैं लेकिन अयोग्य घोषित होने से उनको एक बड़ा झटका लगा है।

ये भी पढ़ें

Olympic 2024: विनेश फोगाट के बाहर होते ही बड़ा अपडेट, अब किसी भी एथलीट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

सेमीफाइनल हारने के बाद भी भारतीय हॉकी टीम के पास मेडल जीतने का चांस, इस टीम से होगा सामना