A
Hindi News खेल अन्य खेल Olympic 2024: विनेश फोगाट के बाहर होते ही बड़ा अपडेट, अब किन दो एथलीट के बीच खेला जाएगा फाइनल

Olympic 2024: विनेश फोगाट के बाहर होते ही बड़ा अपडेट, अब किन दो एथलीट के बीच खेला जाएगा फाइनल

Vinesh Phogat Disqualified: विनेश फोगाट अब ​ओलंपिक में अपना रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल पाएंगी। उनका ​वजन कुछ ज्यादा निकला है, इसलिए वे इवेंट से बाहर कर दी गई हैं।

vinesh phogat - India TV Hindi Image Source : GETTY विनेश फोगाट के बाहर होते ही बड़ा अपडेट

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 से एक बड़ा अपडेट आया है। जिसने करोड़ों भारतीयों के दिल को एक झटके में तोड़कर रख दिया है। हर किसी की जुबान पर एक ही नाम है। वे हैं भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट। विनेश फोगाट को आज रेसलिंग में यूएसए की खिलाड़ी के खिलाफ अपना मेडल मैच खेलना था। उनसे उम्मीद की जा रही थी कि वे आज गोल्ड लेकर आएंगी, लेकिन इससे पहले ही खबर आई कि अब विनेश फोगाट इस प्रतियोगिता से बाहर कर दी गई हैं। पता चला है कि विनेश फोगाट जिस 50 किलोग्रामभार वर्ग में हिस्सा ले रही थीं, उनका वजन आज उससे कुछ ज्यादा आ गया है। इसके साथ ही ये भी तय हो गया है कि अब इस इवेंट के फाइनल में यूएएस की खिलाड़ी से फाइनल में वो एथलीट खेलेगी, जिसे हराकर विनेश फोगाट ने फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। यानी सारे समीकरण एक झटके में बदल गए हैं।   

विनेश फोगाट का वजन करीब 100 ग्राम ज्यादा 

विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। जानकारी मिली है कि विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से करीब 100 ग्राम अधिक था। इसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। प्रतियोगिता नियमों के अनुसार फोगट रजत पदक के लिए भी पात्र नहीं होंगी। अब यूएस की पहलवान साराह हिलडेब्रेंडेट का फाइनल में मुकाबला क्यूबा की खिलाड़ी के खिलाफ होगा। यानी जिस एथलीट को हराकर विनेश फाइनल में गई थी, उसे एक और मौका मिल गया है, वो गोल्ड या फिर सिल्वर में  एक मेडल अपने नाम कर सके। 

पूरी रात विनेश अपना वजन घटाने की कोशिश में जुटी रहीं 

जानकारी मिली है कि रात में जब विनेश का वजन किया गया तो वो करीब 52 किलो था, लेकिन इसके बाद विनेश पूरी रात सोईं नहीं और अपना वजन कम करने के प्रयास में लगी रही। उनका वजन कम हुआ भी, लेकिन जब फाइनल से पहले फिर से उनका वजन किया गया तो वो मानक से करीब 100 ग्राम ज्यादा था। इस 100 ग्राम वजन की वजह से ही उन्हें इस इवेंट से बाहर कर दिया गया है। बताया जाता है कि फाइनल व​जन के बाद भारतीय प्रतिनिधिमंडल से ये मांग की कि उन्हें कुछ और वक्त दिया जाए, ताकि वे 100 ग्राम वजन को भी कम कर सकें, लेकिन इसकी परमीशन नहीं दी गई।  

भारत के लिए ओलंपिक इतिहास में रच सकती थी इतिहास 

विनेश फोगाट इससे पहले 53 किलो भार वर्ग में ही हिस्सा लेती रहीं हैं। लेकिन इस बार उन्होंने 50 किलो वाले वर्ग में हिस्सा लिया। ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान भी उन्हें इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था, जहां वह बहुत कम अंतर से कट में पहुंची थीं। फोगट ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। स्वर्ण पदक मुकाबले के दौरान उन्होंने विश्व की नंबर एक और प्रबल दावेदार जापान की युई सुसाकी को चौंका दिया, इसके बाद यूक्रेन और क्यूबा की पहलवानों पर दो और शानदार जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें 

पेरिस ओलंपिक में भारत को करारा झटका, विनेश फोगाट फाइनल से डिसक्वालीफाई, नहीं मिलेगा कोई भी मेडल

Olympics 2024 Day 12 Live: टेबल टेनिस महिला टीम पर नजर, मनु भाकर का देश में हुआ जोरदार स्वागत