A
Hindi News खेल अन्य खेल स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, लक्ष्य सेन ने बनाई क्वार्टर फाइनल में जगह; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, लक्ष्य सेन ने बनाई क्वार्टर फाइनल में जगह; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक के छठे दिन भारत के निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की। वहीं बैडमिंटन में पुरुष सिंगल के इवेंट में लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10 News: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए छठा दिन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, जहां दिन की शुरुआत में ही शूटिंग के इवेंट में स्वप्निल कुसाले ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे तो वहीं इसके बाद भारतीय हॉकी टीम को बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। बैडमिंटन में पुरुष सिंगल के इवेंट में लक्ष्य सेन ने एचएस प्रणय के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं पीवी सिंधु को प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा आज भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा जिसमें पहला मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा।

स्वप्निल कुसाले ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए शूटिंग में एक और मेडल आया जिसमें इस बार पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस में स्वप्निल कुसाले ने 451.4 का स्कोर करने के साथ ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया। स्वप्निल ओलंपिक के इतिहास में भारत की तरफ से इस इवेंट में पदक जीतने वाले पहले एथलीट भी बन गए हैं।  स्वप्निल शुरू की दो पोजिशंस में थोड़ा पीछे जरूर चल रहे थे लेकिन आखिरी पोजिशन में उन्होंने खुद को संभालते हुए अपने शॉट में सुधार किया और नंबर तीन के स्थान पर खत्म करते हुए कांस्य पदक जीता।

लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

पेरिस ओलंपिक 2024 में बैडमिंटन में भारत के लक्ष्य सेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत के ही एचएस प्रणय को शानदार अंदाज में हराया है। उन्होंने प्रणय के खिलाफ 21-12 और 21-6 से जीत दर्ज की और ओलंपिक के बैडमिंटन मेंस सिंगल के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय एथलीट भी बन गए हैं। लक्ष्य से पहले साल 2012 में पी कश्यप और रियो ओलंपिक 2016 में किदांबी श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। क्वार्टर फाइनल में 2 अगस्त को लक्ष्य का सामना 12वीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे के चेन चाउ टीएन से होगा।

पीवी सिंधु का टूटा तीसरी बार ओलंपिक पदक जीतने का सपना

स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को पेरिस ओलंपिक 2024 के प्री- क्वार्टर फाइनल में हार झेलनी पड़ी है। उन्हें चीन की हे बिंग जियाओ ने 21-19 और 21-14 से हाराया। इसी वजह से उनका पेरिस ओलंपिक में सफर समाप्त हो गया है। पहली बार ऐसा हुआ है कि सिंधु ओलंपिक से मेडल के बिना वापस लौटेंगी। इससे पहले उन्होंने दो ओलंपिक खेले थे और दोनों में ही पदक जीते थे। पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में सिल्वर और टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारतीय हॉकी टीम को बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले में मिली हार

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को अपने चौथे ग्रुप मुकाबले में बेल्जियम के खिलाफ 2-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले 2 क्वार्टर का खेल जब खत्म हुआ तो भारतीय टीम 1-0 से आगे चल रही थी, लेकिन बेल्जियम की टीम ने तीसरे क्वार्टर में शानदार वापसी करने के साथ 2 गोल किए और मुकाबले में 2-1 की बढ़त बना ली जो मैच के आखिरी क्वार्टर तक चली। अब भारतीय हॉकी टीम 2 अगस्त को अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ खेलेगी।

बॉक्सिंग का मैच पेरिस ओलंपिक में आया विवादों में

पेरिस ओलंपिक 2024 के छठे दिन एक बड़ा विवाद देखने को मिला जिसमें महिला बॉक्सिंग के वेल्टरवेट कैटेगिरी में इटली की एंजेला कैरिनी और अल्जीरिया की इमान खेलीफ के बीच हुआ मुकाबला सिर्फ 46 सेकेंड के अंदर ही खत्म हो गया। इस मैच के जल्द खत्म होने के पीछा का कारण इमान खलीफ का पंच था जो इटली की मुक्केबाज एंजेला कैरिनी को इतनी जोर से लगा कि वह रोंने लगीं और बाद में उन्होंने इस मैच को तुरंत ही छोड़ने का भी फैसला किया। इसी के बाद पेरिस ओलंपिक में एक नया विवाद भी सामने आया जिसमें इमाम खलीफ वह बॉक्सर हैं जिनके ऊपर आरोप है कि वह महिला नहीं पुरुष हैं और इसी कारण इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन ने उन्हें पिछले साल बैन कर दिया था।

मनु भाकर पेरिस ओलंपिक के 7वें दिन फिर दिखेंगी एक्शन में

भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर जो अब तक पेरिस ओलंपिक में 2 पदक अपने नाम कर चुकी हैं वह 2 अगस्त को महिला 25 मीटर पिस्टल के क्वालिफिकेश राउंड में हिस्सा लेंगी। मनु के अलावा इस इवेंट में ईशा सिंह भी हिस्सा लेंगी। इन दोनों के अलावा 7वें दिन के अन्य इवेंट को लेकर बात की जाए तो उसमें आर्चरी में मिक्स्ड टीम इवेंट में अंकिता भकत और धीरज बोमादेवरा की जोड़ी भी एक्शन में दिखेगी।

भारत और श्रीलंका के बीच आज खेला जाएगा सीरीज का पहला वनडे मैच

भारत और श्रीलंका के बीच 2 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हो जाएगा। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं भारतीय टीम के लिए चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए ये सीरीज काफी अहम रहेगी। दोनों टीमों के बीच होने वाला ये मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर शुरू होगा जिसमें इस मैच में बारिश का भी खलल देखने को मिल सकता है।

वनडे सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंका टीम को लगा बड़ा झटका

भारत के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने से ठीक पहले श्रीलंका टीम को बड़ा झटका लगा है जिसमें मथीशा पथिराना और दिलशान मदुशंका दोनों ही खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। श्रीलंका क्रिकेट की ओर से सोशल मीडिया पर जानकारी दी गई है कि दिलशान मदुशंका को बाएं हैमस्ट्रिंग में चोट लगी है, जो  ग्रेड 2 की बताई जा रही है। वहीं भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के दौरान कैच लेने के लिए डाइव करते समय मथीशा पथिराना के दाएं कंधे में हल्की मोच आ गई है। इसलिए वे भी बाहर हो गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कोहली के पास वनडे में 14000 रन पूरे करने का मौका

विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद अब श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज में इस फॉर्मेट में खेलते हुए दिखाई देंगे। कोहली यदि इस सीरीज में 152 रन और बना लेते हैं, तो वह 14000 वनडे रन पूरे कर लेंगे। वह चौदह हजार वनडे रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनेंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ही ये कारनामा करने में कामयाब हो सके थे।

रोहित सिर्फ 3 छक्के दूर इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से

इंटरनेशनल क्रिकेट में इयोन मोर्गन अभी सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तान हैं। उन्होंने 233 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 231 छक्के जड़े हैं। अब अगर श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित तीन छक्के और लगा देते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे।