A
Hindi News खेल अन्य खेल Olympics शुरू होने से पहले भारतीय खिलाड़ी ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, दूसरी बार किया है क्वालीफाई

Olympics शुरू होने से पहले भारतीय खिलाड़ी ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, दूसरी बार किया है क्वालीफाई

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने ओलंपिक शुरू होने से पहले टेनिस रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। पिछले कुछ समय में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

Sumit Nagal- India TV Hindi Image Source : GETTY सुमित नागल

ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है। ओलंपिक शुरू होने से पहले भारतीय एथलीट पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल भी ओलंपिक में भाग लेने के लिए कमर कस चुके हैं। सुमित नागल ने एटीपी एकल रैंकिंग में अपनी बढ़त जारी रखी है, क्योंकि सोमवार को जारी ताजा अपडेट में उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। नागल अब 1973 के बाद से रैंकिंग में चौथे सबसे उच्च रैंकिंग वाले भारतीय बन गए हैं।

इस स्थान पर पहुंच नागल

नागल, जिनका पिछला बेस्ट 71 था, अब नए अपडेट के अनुसार अपने करियर के सर्वोच्च 68 रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। अब वे विजय अमृतराज (1980 में 18वें स्थान पर), रमेश कृष्णन (1985 में 23वें स्थान पर) और सोमदेव देववर्मन (2011 में 62वें स्थान पर) के बाद भारतीय मेंस सिंगल खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई बेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। उनका पिछला बेस्ट 71 का था, जिससे वे पांचवें बेस्ट भारतीय शशि मेनन के साथ बराबरी पर आ गए थे, लेकिन अब वह चौथे बेस्ट बन गए हैं। 

इस साल शानदार फॉर्म में हैं नागल

नागल पिछले हफ्ते ब्रावो ओपन में नजर आए थे, जहां दूसरे वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने अपना पहला मैच जीता था लेकिन अगले मैच में हार गए थे। वह ओलंपिक से पहले स्वीडिश ओपन में भाग ले रहे हैं। 26 वर्षीय नागल इस महीने के अंत में पेरिस ओलंपिक में अपने दूसरे ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार हैं। 2024 में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें खेलों के लिए एंट्री मिल गई। नागल ने अब तक साल के तीनों प्रमुख टूर्नामेंटों - ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन में खेला है। 

नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के शुरुआती दौर में 31वीं वरीयता प्राप्त कजाकिस्तान के अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराया और 35 साल के बाद किसी ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बन गए। हालांकि उन्हें फ्रेंच ओपन और विंबलडन दोनों में पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा, लेकिन सुमित ने जून में हीलब्रोन नेकरकप 2024 चैलेंजर और फरवरी में चेन्नई ओपन में मेंस सिंगल का खिताब जीता है।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024 के जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ही नहीं, ये खिलाड़ी भी जीत सकते हैं मेडल

Paris Olympics 2024: भारत को कुश्ती में भी मिल सकता है मेडल, इन खिलाड़ियों से उम्मीद