A
Hindi News खेल अन्य खेल मोदी सरकार ने पेरिस ओलंपिक के लिए लिया अहम फैसला, एथलीट्स को राहत देने के लिए किया बड़ा काम

मोदी सरकार ने पेरिस ओलंपिक के लिए लिया अहम फैसला, एथलीट्स को राहत देने के लिए किया बड़ा काम

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय प्लेयर्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। शूटिंग में भारत ने जहां तीन ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं। वहीं बैडमिंटन, मुक्केबाजी और हॉकी में भी पदक आने की उम्मीद है।

Indian Hockey Team- India TV Hindi Image Source : PTI Indian Hockey Team

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अभी तक तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं और तीनों ही पदक शूटिंग से आए हैं। भारत की मनु भाकर ने दो मेडल जीते हैं। वह एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला प्लेयर हैं। उनके पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। दूसरी तरफ भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया है। लेकिन पेरिस के खेल गांव में भारतीय प्लेयर्स गर्मी से परेशान है और उन्हें गर्मी से बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। 

खेल मंत्रालय ने उठाया कदम

पेरिस ओलंपिक में गर्मी और उमस से परेशान भारतीय खिलाड़ियों को राहत देने के लिए खेल मंत्रालय ने खेलगांव में उनके कमरों में 40 पोर्टेबल एसी लगवाए हैं। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि यहां फ्रेंच दूतावास और भारतीय ओलंपिक संघ से बातचीत के बाद खेलगांव में एसी भेजे गए। एक सूत्र ने बताया कि ओलंपिक खेलगांव में गर्मी और उमस के कारण खिलाड़ियों की परेशानी को देखते हुए खेल मंत्रालय ने वहां भारतीय खिलाड़ियों के लिए 40 एसी लगवाने का फैसला किया है। पेरिस और शेटराउ में तापमान बहुत अधिक है। 

सारी लागत का खर्च मंत्रालय करेगा वहन

शेटराउ में निशानेबाजी के दौरान कल भारत के लिए 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में कांस्य पदक जीतने वाले स्वप्निल कुसाले को पसीने में भीगा हुआ देखा जा सकता था। ऐसी रिपोर्ट हैं कि पेरिस में तापमान 40 डिगी के पार भी गया है। खेल शुरू होने से पहले ही कई देशों ने पेरिस के मौसम को देखते हुए खेलगांव को पर्यावरण अनुकूल रखने के लिए एसी नहीं लगवाने के आयोजकों के फैसले पर चिंता जताई थी। अमेरिका समेत कई देशों ने पोर्टेबल एसी खरीदकर लगवाए हैं। मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि यह फैसला शुक्रवार की सुबह लिया गया और सारी लागत मंत्रालय वहन करेगा। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

IND vs SL वनडे सीरीज के बीच में ही इस खिलाड़ी की हुई स्क्वाड में एंट्री, अचानक मिल गई जगह

'मैं इसका हिस्सा बनकर खुश हूं', मनु भाकर के दो मेडल जीतने पर बोले कोच जसपाल राणा