A
Hindi News खेल अन्य खेल क्लोजिंग सेरेमनी में मनु भाकर और श्रीजेश होंगे ध्वजवाहक, रीतिका हुड्डा को मिली क्वार्टर-फाइनल में हार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

क्लोजिंग सेरेमनी में मनु भाकर और श्रीजेश होंगे ध्वजवाहक, रीतिका हुड्डा को मिली क्वार्टर-फाइनल में हार; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 पदक जीते हैं। अब क्लोजिंग सेरेमनी में पीआर श्रीजेश और मनु भाकर भारत दल के ध्वजवाहक होंगे। मनु ने ओलंपिक 2024 में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

Ritika Hooda And Manu Bhaker- India TV Hindi Image Source : GETTY Ritika Hooda And Manu Bhaker

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने 6 मेडल जीते हैं, जिसमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है। पेरिस ओलंपिक 2024 की क्लोजिंग सेरेमनी 12 अगस्त को भारतीय समयानुसार 12.30 AM पर होगी। समापन समारोह में शूटर मनु भाकर और भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। श्रीजेश ने हॉकी टीम को ब्रॉन्ज दिलाने में अहम भूमिका अदा की है। ओलंपिक 2024 के बाद उन्होंने संन्यास ले लिया है। 

रीतिका हुड्डा को मिली हार

21 साल की रीतिका हुड्डा का वूमेन्स फ्रीस्टाइल 76 किग्रा के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया। भारतीय रेसलर को क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान की रेसलर एइपेरी मेडेट क्यजी ने हराया। हुड्डा किर्गिस्तान की रेसलर से 1-1 की बराबरी में आखिरी अंक गंवाने के आधार पर हारी। दोनों पहलवानों ने रक्षात्मक खेल दिखाया जिसके चलते दोनों को एक-एक अंक प्राप्त हुआ। लेकिन किर्गिस्तान की रेसलर को आखिरी अंक प्राप्त हुआ तो इस आधार पर रीतिका हुड्डा को हार का सामना करना पड़ा। 

CAS 13 अगस्त को देगा विनेश फोगाट पर फैसला

भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले तय वजन सीमा से 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया था। इस फैसले के बाद जहां भारतीय ओलंपिक संघ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तो वहीं विनेश भी काफी निराश हुईं। विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए जिस पर अब बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, विनेश फोगाट के मामले पर फैसले की तारीख बढ़ गई है। अब इस मामलें में 13 अगस्त को भारतीय समयानुसार 9:30 PM पर फैसला आएगा। 

पेरिस ओलंपिक में आज होगी क्लोजिंग सेरेमनी

पेरिस ओलंपिक 2024 का रण अपने समाप्ति की ओर बढ़ चुका है। 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी से शुरू हुए ओलंपिक गेम्स की 12 अगस्त को भारतीय समयानुसार 12.30 AM पर क्लोजिंग सेरेमनी होनी है। पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से कुल 117 एथलीट्स ने हिस्सा लिया और कुल 6 पदक जीते। पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में होगी। समारोह को 'रिकॉर्ड्स' नाम दिया गया है और फ्रांसीसी थिएटर निर्देशक और अभिनेता थॉमस जॉली सभी कार्यों की देखरेख करेंगे।

नीरज से दोस्ती पर बड़ी बात बोले अरशद नदीम

अरशद नदीम ने कहा कि पाकिस्तान के लिए 40 सालों के बाद गोल्ड मेडल जीतने के बाद नदीम ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं। भाग लेने वाले सैकड़ों देशों में से पाकिस्तान और भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया। नीरज ने बुडापेस्ट में (2023) विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और यह मेरे लिए एक सुनहरा पल है। नदीम ने आगे अपने बयान में कहा कि हमारी दोस्ती बहुत मजबूत है और मैं चाहता हूं कि यह लंबे समय तक जारी रहे। 

राष्ट्रगान नहीं बज पाया: नीरज चोपड़ा

पेरिस ओलंपिक 2024 में नीरज चोपड़ा ने 89. 45 मीटर के सीजन बेस्ट थ्रो से सिल्वर अपने नाम किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि ओलंपिक खेलों में भारत के लिए एक और पदक जीत के बहुत अच्छा लगा। इस बार पेरिस में हमारा राष्ट्रगान नहीं बज पाया, लेकिन आगे की मेहनत उसी पल के लिए होगी। 

बांग्लादेश में पूरी तरह से सुरक्षित है लिटन दास का परिवार

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शनों के बीच बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि प्यारे देशवासियों, मैं आप सभी को सम्मानपूर्वक एक बात बताना चाहता हूं। हाल ही में विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमारे घर पर हमले की खबर प्रसारित हुई है, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है। किसी को भी इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। मैं और मेरा परिवार अभी तक पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमें इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि हम सब मिलकर इस देश को कैसे आगे ले जा सकते हैं। 

साउथ अफ्रीका दौरा सबसे मुश्किल: राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया का कोच नियुक्त हुए थे और टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा उनका बतौर कोच पहला बड़ा असाइनमेंट था। उन्होंने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें कि मेरा सबसे मुश्किल दौर कौन सा था, तो मैं कहूंगा कि मेरे करियर की शुरुआत में साउथ अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज। हमने साउथ अफ्रीका में सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच जीता और फिर हमने दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच खेला। जैसा कि आप जानते हैं, हमने साउथ अफ्रीका में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। हमारे कुछ सीनियर खिलाड़ी वहां नहीं थे।

विनेश फोगाट को लेकर नीरज चोपड़ा का बड़ा बयान 

विनेश फोगाट को लेकर नीरज चोपड़ा ने कहा कि मेडल मिलेगा तो अच्छा रहेगा, अगर नहीं मिलेगा तो मुझे ऐसा लगता है कि एक चीज रह जाती है। लोग आपको कुछ दिनों तक याद करेंगे। यह भी रहेंगे कि आप हमारे चैंपियन हैं, लेकिन अगर आप पोडियम पर नहीं होते हैं तो लोग आपको बहुत जल्दी भूल भी जाते हैं। मुझे बस इसी बात का डर है। मेरी लोगों से रिक्वेस्ट है कि जो विनेश ने देश के लिए किया उसे न भूलें बस। 

कीरोन पोलार्ड ने राशिद खान के ओवर में लगाए पांच छक्के

37 साल के कीरोन पोलार्ड ने बल्ले से कहर बरपा दिया। पोलार्ड ने महज 23 गेंदों पर 2 चौके और 5 छक्कों की बदौलत 45 रन ठोक डाले। दिलचस्प बात ये रही कि पोलार्ड के बल्ले से जो कुल 5 छक्के आए वो सिर्फ एक ही ओवर में लगातार 5 गेंदों पर आए। पोलार्ड के बल्ले से एक के बाद एक लगातार 5 छक्के निकले जिससे ट्रेंट रॉकेट्स के गेंदबाज राशिद खान के हौसले पस्त हो गए। 

रविचंद्रन अश्विन ने विनेश के लिए कही बड़ी बात

रविचंद्रन अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा कि विनेश के साथ जो हुआ वह काफी दुखद है। ओलंपिक में हिस्सा लेना किसी भी एथलीट के लिए एक बड़ा अहम पल होता है। वे लगातार ओलंपिक में मेडल लाने का प्रयास कर रहीं थी और इस बार सफल भी हो गईं थी। वह देश के लिए कई पदक पहले भी अलग-अलग इवेंट्स में जीत चुकी हैं। उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है।