A
Hindi News खेल अन्य खेल Olympics 2024 में इस ग्रुप में होगी भारतीय स्टार बैडमिंटन जोड़ी, जानें किनसे होगा मुकाबला

Olympics 2024 में इस ग्रुप में होगी भारतीय स्टार बैडमिंटन जोड़ी, जानें किनसे होगा मुकाबला

ओलंपिक 2024 में खेले जाने वाले मेंस डबल इवेंट के लिए ग्रुप का ऐलान कर दिया गया है। इसके लिए भारतीय जोड़ी को ग्रुप सी में रखा गया है।

Olympics 2024- India TV Hindi Image Source : GETTY सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

Olympics 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है। टूर्नामेंट में बैडमिंटन के लिए फैंस काफी उत्साहित हैं। ओलंपिक में भारत के पास बै़डमिंटन में भी मेडल जीतने का शानदार मौका है। इस बार बैडमिंटन के डबल्स इवेंट में फैंस को भारतीय खिलाड़ियों से काफी उम्मीदें हैं। भारत की ओर से बैडमिंटन के डबल्स इवेंट में स्टार भारतीय शटलर सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी हिस्सा ले रहे हैं। इन दोनों को ओलंपिक के लिए एक बैलेंस ग्रुप में रखा गया है। हाल के समय में 23 वर्षीय सात्विक और 27 वर्षीय चिराग का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इन दोनों को तीसरी वरीयता दी गई है।

इन जोड़ियों से होगा मुकाबला

वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर एक रह चुकी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी गोल्ड मेडल जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है। इन दोनों को ग्रुप सी में रखा गया है। ग्रुप सी में उनका मुकाबला इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो की जोड़ी से होगा। इनकी जोड़ी इस वक्त वर्ल्ड रैंकिंग में छठे स्थान पर है। भारतीय जोड़ी के लिए इन दोनों का सामना करना आसान नहीं होगा। इसके अलावा इस ग्रुप में दुनिया की 31 नंबर की जर्मन जोड़ी मार्क लैम्सफस और मार्विन सेडेल तथा दुनिया की 43 नंबर की जोड़ी लुकास कोर्वी और फ्रांस के रोनन लाबार को रखा गया है। 

देरी से हुआ ग्रुप का ऐलान

भारतीय जोड़ी इस इवेंट के लिए चार टॉप वरीयता प्राप्त जोड़ियों में से एक थी। सभी चार टॉप वरीयता प्राप्त जोड़ियों को चार अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। यह स्टार भारतीय जोड़ी के लिए दूसरा ओलंपिक होगा। इस जोड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में तीन में से दो ग्रुप गेम जीते लेकिन खेलों के नॉकआउट चरणों तक नहीं पहुंच सकी। मेंस डबल्स इवेंट के लिए ड्रॉ का ऐलान शुक्रवार को किया जाना था, लेकिन गलत कैलकुलेशन के कारण एक जोड़ी को CAS ने बढ़ाने की मांग की जिसकी वजह से ड्रॉ का ऐलान आज यानी कि सोमवार को किया गया। CAS ने बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति को यह सिफारिश करने का आदेश दिया था कि लुकास कोर्वी और रोनन लेबर की फ्रांसीसी जोड़ी को स्पर्धा में शामिल किया जाए। जिसके कारण इस बार मेंस डबल इवेंट में 17 जोड़ी हिस्सा ले रही है।

यह भी पढ़ें

Olympics में भारत के आगे बच्चा है पाकिस्तान, 29 साल से नहीं खुला खाता

Champions Trophy 2025: अब फंसा नया पंगा, PCB ने कर दी ये डिमांड