A
Hindi News खेल अन्य खेल सरबजोत की खास तैयारी का उनके कोच ने किया खुलासा, बताया क्या एक कसक रह गई

सरबजोत की खास तैयारी का उनके कोच ने किया खुलासा, बताया क्या एक कसक रह गई

Paris Olympics 2024: भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में 2 कांस्य पदक जीते हैं, जिसमें ये दोनों ही मेडल शूटिंग के इवेंट में आए हैं। इसी में मिक्सड टीम इवेंट में मनु भाकर के साथ मिलकर पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह के कोच ने बताया कि आखिर किस तरह से उन्होंने खास तैयारी की थी।

Sarabjot Singh- India TV Hindi Image Source : GETTY सरबजोत सिंह

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक शूटिंग के 2 अलग-अलग इवेंट्स में कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की है। इसमें एक 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्सड टीम इवेंट में पदक आया जिसमें मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने मिलकर भारत को कांस्य पदक दिला। दोनों की जोड़ी ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक के लिए हुए इस इवेंट के मुकाबले में कोरिया की जोड़ी ली वोन्हो और ओ ये जिन को 16-10 के अंतर से मात दी। वहीं सरबजोत सिंह के इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन के बाद उनके कोच अभिषेक राणा ने भी खुशी व्यक्त करते हुए इंडिया टीवी के साथ खास बातचीत में बताया कि आखिर किस तरह से सरबजोत ने ओलंपिक के लिए तैयारी की थी।

कोच और खिलाड़ी का रिश्ता काफी खास होता है

अभिषेक राणा ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि एक कोच और खिलाड़ी का रिश्ता काफी खास होता है क्योंकि एक कोच ही प्लेयर को सही दिशा देने का काम कर सकता है। अब जो एक प्लेयर को एक गोल दिया गया है और वह उसे करने में कामयाब ना हो सके तो उस खिलाड़ी के लिए एक खलबली से मची रहती है क्योंकि जो वह करने के लिए आया है वो मैं नहीं कर पाया क्योंकि वह इसके लिए पूरी तरह से तैयार था। मिक्सड इवेंट में अच्छा नहीं कर पाने से सरबजोत खुश नहीं थे और उनके अंदर एक कसक जरूर है। उसने आज मनु के साथ मिलकर अच्छी प्लानिंग के साथ पदक जीतने में सफलता हासिल की।

आखिर क्यों खास है चंडीगढ़ का डीएवी कॉलेज

सरबजोत सिंह चंडीगढ़ में डीएवी कॉलेज के मौजूदा छात्र भी जिसमें वहां के स्पोर्ट्स डायरेक्टर डॉ. अमनेंद्र मान ने भी इंडिया टीवी से बात करते हुए बताया कि हमारी कोशिश रहती है कॉलेज में जो भी प्लेयर पढ़ते हैं हम उनको खास सुविधा देते हैं कि यदि उनके मुख्य एग्जाम छूट भी जाते हैं तो उसके लिए अलग व्यवस्था करते हैं और उनके लिए ऑनलाइन क्लासेज भी चलाते हैं। हमने साल 2009 से शूटर्स पर अधिक ध्यान दिया है जिसमें अभिषेक राणा भी हमारे कॉलेज के हैं। वहीं पिछले साल हुए एशियन गेम्स में हमारे कॉलेज के 5 शूटर्स गए थे जिसमें कुल 7 मेडल सभी ने मिलकर जीते थे। ओलंपिक मेडल इससे पहले हमारे पास शूटिंग में नहीं था लेकिन एथलेटिक्स में था जिसमें नीरज चोपड़ा ने जीता था लेकिन उस समय डीएवी कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके थे। वहीं पेरिस ओलंपिक 2024 में हमारे कॉलेज से 3 छात्र हिस्सा ले रहे हैं।

सरबजोत काफी फोक्सड है

अभिषेक राणा ने सरबजोत सिंह की ट्रेनिंग को लेकर इस इंटरव्यू में बात करते हुए बताया कि वह काफी फोक्सड एथलीट है। वह चीजों को काफी गंभीरता से लेता है और मेरी बात को सुनता है। मनु और सरबजोत काफी कड़ी मेहनत करते हैं और दोनों की जोड़ी को आगे भी इसी तरह से साथ में मिक्सड इवेंट में हिस्सा लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें

Sarabjot Singh: कोच ने दी थी ये बड़ी सलाह, ब्रॉन्ज मेडल विनर सरबजोत सिंह ने किया खुलासा

भारतीय टीम के लिए ये खिलाड़ी साबित हुआ बड़ा हीरो, सुपर ओवर में टीम इंडिया को दिलाई जीत