A
Hindi News खेल अन्य खेल रमिता जिंदल ने मेडल इवेंट में बनाई जगह, जानें आखिर कौन है सिर्फ 20 साल ये भारतीय निशानेबाज

रमिता जिंदल ने मेडल इवेंट में बनाई जगह, जानें आखिर कौन है सिर्फ 20 साल ये भारतीय निशानेबाज

Paris Olympics 2024: शूटिंग में भारत की मनु भाकर ने जहां ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया है को वहीं 20 साल की रमिता जिंदल ने भी पेरिस ओलंपिक में शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

Ramita Jindal- India TV Hindi Image Source : X रमिता जिंदल ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में मेडल इवेंट के लिए किया क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए दूसरा दिन काफी खास रहा जिसमें मनु भाकर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने के साथ पदक तालिका में देश का खाता भी खोला। वहीं शूटिंग में ही महिला 10 मीटर एयर राइफल के इवेंट में भारत की 20 साल की निशानेबाज रमिता जिंदल ने क्वालिफिकेशन राउंड में 5वें नंबर पर रहते हुए मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। रमिता के अलावा क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की इलावेनिल वलारिवान ने भी हिस्सा लिया था लेकिन वह 6 सीरीज के बाद 10वें स्थान पर रहीं जिसके चलते मेडल इवेंट में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी। रमिता ने क्वालिफिकेशन राउंड की सभी छह सीरीज में 104 से ऊपर का स्कोर किया था।

रमिता ने किया ये बड़ा कारनामा

ओलंपिक के इतिहास में रमिता 20 सालों के बाद भारत की तरफ से पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने शूटिंग के राइफल इवेंट के फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। रमिता ने साल 2023 में बाकू वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के साथ पेरिस ओलंपिक में अपनी जगह को पक्का किया था। रमिता का जन्म हरियाणा में हुआ था जहां से उन्होंने अपनी शूटिंग की जर्नी को भी शुरू किया। रमिता ने साल 2021 में हुई जूनियर वर्ल्ड चैंपियशिप में महिलाओं के इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं 19वें एशियन गेम्स में रमिता ने सिल्वर मेडल और ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफलता हासिल की थी।

29 जुलाई को होगा मेडल इवेंट

रमिता जिंदल ने क्वालिफिकेशन राउंड में 6 सीरीज में कुल 631.5 का स्कोर किया। वहीं इस इवेंट के फाइनल मुकाबले को लेकर बात की जाए तो वह 29 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर एक बजे से खेला जाएगा। रमिता से भी सभी को मनु भाकर की तरह ही प्रदर्शन की उम्मीद है जिन्होंने 10 मीटर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक को अपने नाम किया है।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप से पहले इस खिलाड़ी ने रिटायरमेंट से लिया यू-टर्न, सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड आज भी है नाम

मुश्किलों से भरा रहा भारतीय रोइंग स्टार बलराज का जीवन, पेरिस ओलंपिक में कर रहे कमाल