A
Hindi News खेल अन्य खेल 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन राफेल नडाल ने किया टेनिस से संन्यास का ऐलान

22 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन राफेल नडाल ने किया टेनिस से संन्यास का ऐलान

स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडान ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। वह अगले महीने अपना आखिरी टूर्नामेंट खेलेंगे। उन्होंने अपने करियर में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

Rafael Nadal- India TV Hindi Image Source : GETTY राफेल नडाल

स्पेन के दिग्ग टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने शानदार करियर में 22 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए। नडाल का अंतिम टूर्नामेंट इस साल नवंबर में मालागा में होने वाला डेविस कप फाइनल होगा। उन्होंने इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद से कोई मैच नहीं खेला है। डेविस कप फाइनल में स्पेन का सामना 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से होगा। चोट के कारण ग्रुप चरण में हिस्सा नहीं लेने के कारण नडाल को टीम में शामिल किया गया था। 

अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए एक वीडियो में नडाल ने कहा कि इस जीवन में हर चीज की शुरुआत और अंत होता है। और उन्हें लगता है कि यह उस करियर को समाप्त करने का सही समय है जो उनकी कल्पना से कहीं अधिक लंबा और सफल रहा है। उन्होंने कहा कि वह बहुत उत्साहित हूं कि उनका आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा, जिसमें वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

38 साल के राफेल नडाल की गिनती दुनिया के महाने टेनिस खिलाड़ियों में होती है। वह नोवाक जोकोविच के बाद दूसरे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले टेनिस स्टार हैं। जोकोविच के नाम 24 खिताब हैं जबकि नडाल ने 22 खिताब अपने नाम किए। फ्रैंच ओपन के सबसे सफल खिलाड़ी होने की वजह से उन्हें लाल बजरी का बादशाह भी कहा जाता है। 22 ग्रैंड स्लैम में से 14 खिताब उन्होंने फ्रैंच ओपन के रुप में जीते। इसके अलावा 4 बार US ओपन और 2-2 बार विबंलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किए। इसके अलावा उन्होंने 2008 ओलंपिक में टेनिस में सिंगल्स कैटेगिरी में गोल्ड मेडल भी जीता था।

सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी

  • नोवाक जोकोविच- 24
  • राफेल नडाल- 22
  • रोजर फेडरर- 20
  • पीट सम्प्रास- 14
  • रॉय एमर्सन- 12

नडाल अपने शानदार करियर का समापन 92 एटीपी खिताबों के साथ करेंगे, जिसमें रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम भी भी शामिल हैं। नडाल ओपन एरा में किसी भी अन्य खिलाड़ी से ज्यादा फ्रेंच ओपन जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं। उनके आसपास भी कोई नहीं है।नडाल के रिटायरमेंट पर दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने कहा कि क्या करियर है, राफा! हमेशा उम्मीद थी कि यह दिन कभी नहीं आएगा। अविस्मरणीय यादों और खेल में आपकी सभी अविश्वसनीय उपलब्धियों के लिए धन्यवाद जिसे हम प्यार करते हैं। यह एक सम्मान की बात है।